Holi 2023: होली पर इन चीजों का दान बनाएगा अमीर, पैसों से भरी रहेगी जेब; जीवनभर के लिए मां लक्ष्मी का होगा वास
Advertisement

Holi 2023: होली पर इन चीजों का दान बनाएगा अमीर, पैसों से भरी रहेगी जेब; जीवनभर के लिए मां लक्ष्मी का होगा वास

Holi Daan: हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि दान कर्म करने से व्यक्ति के जीवन में दुखों का वास नहीं होता और पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. जानें होली पर किए जाने वाले होली दान के बारे में.

 

फाइल फोटो

Holi 2023 Danation: होली का त्योहार देशभर में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है. होली से एक दिन पहले शुभ मुहूर्त में होलिका दहन किया जाता है. इस बार होली 8 मार्च के दिन मनाई जाएगी. होली पर ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली के दिन कुछ उपायों के साथ-साथ कुछ चीजों का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए 3 चीजों के दान का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि इन चीजों के दान से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आइए जानें होली पर किन चीजों को खरीदना शुभ होता है और किन चीजों का दान शुभ माना गया है.

होली पर करें इन चीजों का दान

वस्त्रों का करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी खास तिथि पर किया गया, व्यक्ति को कई शुभ फल प्रदान करता है. होली पर किसी गरीब व्यक्ति को वस्त्रों का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, कहते हैं कि इस दिन वस्त्रों का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती हैं.

गरीबों और भूखों को खिलाएं खाना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गरीबों को खाना खिलाने का भी विशेष महत्व बताया गया है. होली के दिन घर पर कई पकवान बनाए जाते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन पकवानों में से कुछ हिस्सा अगर गरीबों का दान में दिया जाए या फिर भूखों को खाना खिलाया जाए, तो व्यक्ति के घर में कभी अन्न की कमी नहीं रहती.

धन दान से लक्ष्मी जी की होंगी प्रसन्न

कहते हैं कि इस दिन धन का दान करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. धन का दान किसी मंदिर, ब्राह्मण या किसी गरीब भिखारी आदि को भी किया जा सकता है.

होली पर घर ले आएं ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली पर चांदी का सिक्का खरीदना बेहद शुभ माना गया है. चांदी के सिक्को को पीले रंग के कपड़े में हल्दी के साथ बांधने के बाद देवी लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ रख दें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उन पर कृपा बनाए रखती हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news