Importance of bhog: भगवान होते हैं प्रिय भोग से जल्दी प्रसन्न, जानें कौन से देवी-देवताओं को लगाना चाहिए किस चीज का भोग
Advertisement
trendingNow11991796

Importance of bhog: भगवान होते हैं प्रिय भोग से जल्दी प्रसन्न, जानें कौन से देवी-देवताओं को लगाना चाहिए किस चीज का भोग

Bhagwan ko bhog lgana: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा के बाद आरती की जाती है और फिर उनको भोग लगाया जाता है. चलिए जानते हैं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कौन से देवी-देवता को किस चीज का भोग लगाना चाहिए.

 

Importance of bhog: भगवान होते हैं प्रिय भोग से जल्दी प्रसन्न, जानें कौन से देवी-देवताओं को लगाना चाहिए किस चीज का भोग

Importance Of Bhog: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के कई तरीके बताए गए हैं. उन्हीं में से एक है भोग लगाना. हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा के बाद आरती की जाती है और फिर उनको भोग लगाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं देवी देवताओं ( Lord and Goddess) को उनके पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाए तो वो बेहद प्रसन्न होते हैं भक्तों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं. जैसे भगवान भोलेनाथ को पंचामृत और भंग अति प्रिय हैं. वहीं श्रीकृष्ण माखन-मिश्री से प्रसन्न होते हैं. चलिए जानते हैं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कौन से देवी-देवता को किस चीज का भोग लगाना चाहिए.

श्रीहरि विष्णु 
श्रीहरि विष्णु खीर और हलवा बेहद प्रिय है इसलिए उनको हमेशा चावल की खीर या सूजी के हलवे का भोग लगाना चाहिए. इससे भगवान विष्णु की आप पर कृपा दृष्टि बनी रहती है जिससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

भोले शंकर
भोले शंकर को भांग और पंचामृत बेहद प्रिय हैं. ऐसे में भोले को दही, शहद, दूध और घी का अभिषेक किया जाता है. इसके बाद गंध, चंदन, फूल, रोली, वस्त्र और भांग-धतूरा अर्पित किया जाता है. फिर रेवड़ी, चिरौंजी और मिश्री का भोग चढाया जाता है.

गणेश जी
भगवान गणेश जी को लड्डू और मोदक बेहद प्रिय हैं. इसलिए गणेशजी को तरह-तरह के लड्डू और मोदक का भोग लगाने से गणेशजी प्रसन्न होते हैं जिससे उनकी कृपा दृष्टि से जीवन की हर बाधा दूर हो जाती है. 

श्री कृष्ण
भगवान श्री कृष्ण माखन और मिश्री से बेहद प्रेम करते हैं. इसलिए भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए माखन और मिश्री भोग लगाना बेहद शुभ होता है. इसके अलावा पंचामृत, मखाने की खीर और धनिया पंजीरी के भोग से भी श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं. 

मां दुर्गा
देवी दुर्गा को केला, नारियल, खीर, हलवा और मालपुआ का बेहद प्रिय हैं. इसलिए मां को इन चीजों का भोग लगाना अत्यंत शुभ होता है. अगर आप बुधवार और शुक्रवार के दिन मां को इन चीजों का भोग लगाते हैं तो मां हर संकट को दूर कर देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news