Vastu Tips for Money: बेहद अशुभ होता है किचन में इन 5 चीजों का खत्‍म होना, झेलनी पड़ती है गरीबी-बदनामी

किचन (Kitchen) में कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी होता है. ये चीजें न केवल खाना बनाने के लिहाज से अहम हैं, बल्कि ज्‍योतिष (Jyotish) और वास्‍तु (Vastu) में भी इन्‍हें बहुत महत्‍वपूर्ण बताया गया है. किचन में ये चीजें खत्‍म होने से घर में गरीबी (Poverty) आती है. 

Vastu Tips for Money: बेहद अशुभ होता है किचन में इन 5 चीजों का खत्‍म होना, झेलनी पड़ती है गरीबी-बदनामी
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: घर की समृद्धि (Prosperity) के लिए धन की देवी मां लक्ष्‍मी (Devi Laxmi) की कृपा बेहद जरूरी है. इसके लिए व्‍यक्ति को उन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, जिससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. वहीं ऐसे कामों और आदतों से तौबा करना चाहिए, जिनसे लक्ष्‍मी जी नाराज होती है. आज हम किचन (Kitchen) से जुड़ी बातों के बारे में जानते हैं जो लक्ष्‍मी जी को सख्‍त नापसंद हैं. ये बातें घर में नकारात्‍मकता (Negativity) भी लाती हैं. 

किचन में खत्‍म न होने दें ये चीजें 

चावल (Rice): हर पूजा-पाठ, शुभ कार्य में चावल या अक्षत का उपयोग अनिवार्य तौर पर होता है. चावल शुभता की निशानी होते हैं और इनका किचन में होना बहुत जरूरी होता है. हमेशा किचन में चावल खत्‍म होने से पहले मंगवा लें. पूरी तरह से चावल खत्‍म होने से शुक्र ग्रह बुरा असर देने लगते हैं, इससे पैसे की तंगी होती है. 

आटा (Flour): भारतीय घरों के किचन में आटा सबसे महत्‍वपूर्ण चीजों में से एक है. ऐसा भी कह सकते हैं कि यह सबसे महत्‍वपूर्ण चीज है. कभी भी किचन में आटा को खत्‍म न होने दें. इसका खत्‍म होना बहुत अशुभ होता है. यह गरीबी और बदनामी लाता है. 

यह भी पढ़ें: Palmistry: हाथ में हो ये निशान तो झेलना पड़ता है बड़ा अपमान, आप भी ऐसे करें चेक

हल्दी (Turmeric): चावल की तरह हल्‍दी भी पूजा और शुभ कार्यों में सबसे अहम है. किचन में हल्‍दी खत्‍म होने से गुरु ग्रह बुरा असर देने लगते हैं. इससे घर की खुशियों में रुकावट आती है. लिहाजा किचन में कभी भी हल्दी खत्‍म न होने दें. 

नमक (Salt): नमक के बिना जिस तरह भोजन अधूरा है, वैसे ही किचन भी अधूरा है. किचन में नमक खत्‍म होने से घर नकारात्‍मक ऊर्जा से भर जाता है. लिहाजा घर में गरीबी आती है, झगड़े होते हैं इसलिए किचन में कभी भी नमक भी खत्‍म न होने दें. 

पानी (Water): पानी से भरे बर्तन बेहद शुभ होते हैं. हमेशा अपनी जरूरत से थोड़ा ज्‍यादा पानी स्‍टोर करके रखें, ताकि किसी कारणवश पानी न मिलने से परेशानी न हो. वहीं पानी भरने के बर्तनों का खाली रहना अच्‍छा नहीं होता. इससे भी आर्थिक तंगी और बदनामी झेलनी पड़ती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. 
Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.