Jyotish Tips: घर की छत पर पीपल का पेड़ उखाड़ने से पहले कर लें ये उपाय, जीवन पर नहीं आएगा कोई संकट
Advertisement
trendingNow11591522

Jyotish Tips: घर की छत पर पीपल का पेड़ उखाड़ने से पहले कर लें ये उपाय, जीवन पर नहीं आएगा कोई संकट

Pipal Tree Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों में पीपल के पेड़ को पूजनीय और पवित्र माना गया है. मान्यता है कि पीपल के पेड़ की पूजा करने से कई शुभ फलों की प्राप्ति होती है. जानें पीपल का पेड़ हटाने से पहले किए जाने वाले उपायों के बारें में.

 

फाइल फोटो

Astro Tips For Peepal Tree: हिंदू धर्म कई पेड़-पौधों को पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि इन पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. पीपल का पेड़ भी इन्हीं में से एक है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु, भगवान शिव और ब्रह्मा जी का वास होता है. इतना ही नहीं, कहते हैं कि पीपल के पेड़ में पितृ देवी-देवता भी वास करते हैं. मान्यता है पीपल के पेड़ की पूजा करने से व्यक्ति के सभी संकट दूर हो जाते हैं.

पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने का उपाय बताया गया है. लेकिन पीपल के पेड़ की पूजा मंदिर में करना ही शुभ माना जाता है. घर में या घर के बाहर लगा पीपल का पेड़ अशुभ माना जाता है. और इसे समय से हटाने में ही भलाई होती है. कहते हैं कि घर के अंदर या बाहर उग रहा पीपल का पेड़ आर्थिक संकट पैदा करता है. इतना ही नहीं, घर के सभी रोगों से पीड़ित होने का भी कारण बनता है. ऐसे में घर से पीपल के उखाड़ने में ही भलाई है, लेकिन इसे हटाने से पहले इस तरीके से हटाएं.

पीपल के पेड़ को उखाड़ने का ये है सही तरीका

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर घर के बाहर या अंदर पीपल का पेड़ उखाड़ना चाहते हैं, तो 45 दिन तक उस पेड़ की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. पीपल के पेड़ की पूजा के बाद उसमें जल अर्पित करते समय जल में एक चम्मच दूध मिलाएं और जड़ में अर्पित कर दें. साथ ही, एक दीपक भी जलाएं. 45 दिन पूरे होने के बाद पीपल के पौधे को अपने घर से हटा दें और जड़ कहीं ऐसी जगह लगाएं जहां पर ज्यादा स्थान हो.

इस उपाय को करने से होगा लाभ

पीपल के पेड़ को हटाने से लगने वाले दोष से बचने के लिए ऊपर वाले उपाय के साथ ही पेड़ को हटाएं. इससे घर भी वास्तु दोष से मुक्त होता है. व्यक्ति के किसी काम में बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, अगर आपके घर के आसपास कोई बड़ी पीपल का पेड़ है, जिसे काटा नहीं जा सकता और उसकी छाया आपके घर पर आ रही है, तो इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इसके नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए पेड़ की नियमित रूप से पूजा करनी चाहिए. इससे जीवन में आने वाले संकटों का नाश होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news