Married Life में हैं मुश्किलें या Divorce तक पहुंच गई है बात, रिश्‍ता बचाने में कारगर हैं ये Totke
Advertisement

Married Life में हैं मुश्किलें या Divorce तक पहुंच गई है बात, रिश्‍ता बचाने में कारगर हैं ये Totke

कोई भी जोड़ा (Couple) नहीं चाहता कि उनका रिश्‍ता (Relationship) टूटे लेकिन कई बार ऐसी स्थितियां बन जाती हैं कि वे चाहकर भी अपनी शादी (Marriage) नहीं बचा पाते हैं. ज्‍योतिष के मुताबिक कुछ उपाय (Upaay) करने से ऐसी मुश्किल स्थिति से बचा जा सकता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: ईगो (Ego), घरेलू हिंसा, आपस में न बनना, एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर (Extra Marital Affair) समेत विभिन्‍न कारणों के चलते दंपत्तियों (Couple) में तलाक (Divorce) होना अब आम बात हो गई है. कई बार अलगाव की कानूनी प्रक्रिया दोनों की आपसी सहमति से आराम से हो जाती है तो कई बार लोग सालों तक कोर्ट के चक्‍कर लगाते रहते हैं. हाल ही में अरबपति बिल गेट्स-मेलिंडा गेट्स और अभिनेता आमिर खान और उनकी पत्‍नी प्रोड्यूसर किरण राव के तलाक ने खासी सुर्खियां बटोरीं. 

  1. जातकों की ग्रह-दशाएं भी होती हैं तलाक के लिए जिम्‍मेदार 
  2. तलाक से बचने के उपाय 
  3. अदालत तक पहुंचे मामले भी उपायों से सुलझाए जा सकते हैं 

वैवाहिक रिश्‍ते में ऐसी समस्‍याएं आने के पीछे जातक की कुंडली (Kundali) की ग्रह-दशाएं भी कारण होती हैं. यदि समय रहते कुछ उपाय कर लिए जाएं तो तलाक की स्थिति से बचा भी जा सकता है. ज्योतिषाचार्य शमा शर्मा से जानते हैं तलाक से बचने के उपाय. 

तलाक से बचने के टोटके 

कुंडली में तलाक का योग बनता हो तो उसके लिए जिम्‍मेदार ग्रह से संबंधित उपाय करने से शादी को टूटने से बचाया जा सकता है. 

- यदि कुंडली में शनि दोष हो और उसके कारण तलाक का योग बनता हो तो सिद्ध 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करें. साथ ही शनि ग्रह को शांत करने के उपाय करें. - यदि कुंडली में तलाक का योग बनता हो तो सिद्ध 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करें और सुबह उठकर गणेश जी की पूजा करें, उन्‍हें लडडू का भोग लगाएं 
- यदि राहु गड़बड़ है तो सिद्ध किया गया 8 मुखी रुद्राक्ष धारण करें. इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी .
- तलाक से बचने के लिए पुरुष अभिमंत्रित हीरा धारण करें. इससे घर में शांति रहेगी और आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी.
- जातक बेडरूम में सिद्ध शुक्र यंत्र की स्थापना करे. इससे पति-पत्‍नी के बीच की परेशानियां दूर होती हैं.

यह भी पढ़ें: हाथ की ये रेखाएं बताती हैं व्‍यक्ति Depression में जाएगा या नहीं, ऐसे लगाएं पता

- यदि आपके घर में कहीं पर भी चीटियां निकलती है तो उन्हें चीनी और आटा खिलाएं. लगातर 21 दिनों तक इस क्रिया को करें. इससे बहुत लाभ होगा.
- पति-पत्‍नी के बीच की कलह खत्‍म करने के लिए रात को सोते समय अपना सिर पूर्व दिशा की ओर कर के सोएं. इससे दोनों के बीच शांति आएगी. 
- यदि बात अदालत तक पहुंच जाये तो उसके निवारण के लिए पति अपनी पत्‍नी का और पत्‍नी अपने पति का नाम लाल कलम से भोजपत्र पर लिखे. अब 51 बार हनुमान जी के मंत्र का जाप करते हुए इसे घर के किसी कोने में रख दें. ऐसा करने से तलाक का योग समाप्त हो जाएगा. साथ ही रिश्‍ता बेहतर होगा.
- तलाक से बचने के लिए सिंदूर की डिबिया में सिद्ध किए गए 5 गोमती चक्र डालकर उसे पूजा स्थल पर रख दें. अब प्रतिदिन पूजा के समय महिलाएं इस से मांग भरें और पुरुष इस से तिलक करें. तलाक से बचने का यह उपाय बहुत कारगर सिद्ध हुआ है.
- यदि लड़ाई झगडे़ ज्यादा बढ़ जाएं तो पीपल की पेड़ की जड़ में 14 दिनों तक रोजाना जल चढ़ाएं.

Trending news