Christmas 2020: क्यों मनाते हैं Christmas? पढ़िए प्रभु यीशु के जन्म की कहानी
Advertisement
trendingNow1812829

Christmas 2020: क्यों मनाते हैं Christmas? पढ़िए प्रभु यीशु के जन्म की कहानी

25 दिसंबर को दुनियाभर में धूमधाम से क्रिसमस (Christmas 2020) का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन प्रभु ईसा मसीह (Jesus Christ) का जन्म हुआ था. जानिए क्रिसमस के त्योहार से जुड़ी कुछ धार्मिक मान्यताएं और कैसे हुआ था प्रभु यीशु (Jesus Christ) का जन्म.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. दुनियाभर में 25 दिसंबर, शुक्रवार को क्रिसमस (Christmas 2020) का पर्व मनाया जाएगा. इस पर्व की धूम अभी से देखने को मिल रही है. क्रिसमस ईसाई धर्म (Christian) का प्रमुख पर्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन प्रभु ईसा मसीह (Jesus Christ) का जन्म हुआ था. जानिए क्रिसमस से जुड़ी कुछ खास बातें. 

  1. 25 दिसंबर को है क्रिसमस डे
  2. इस दिन प्रभु ईसा मसीह का हुआ था जन्म
  3. क्रिसमस ईसाई धर्म का है प्रमुख पर्व

क्रिसमस डे कैसे मनाते हैं?

इस दिन लोग एक-दूसरे को मिलकर क्रिसमस डे की शुभकामनाएं (Merry Christmas) देते हैं. क्रिसमस के दिन लोग अपने करीबियों को केक खिलाते हैं और तोहफे देते हैं. साथ ही लोग अपने घरों को सजाते-संवारते हैं और क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) भी लगाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, क्रिसमस ट्री घर में खुशियां लाता है. इसके अलावा, इस दिन बच्चों के प्यारे सांता क्लॉज (Santa Claus) उनको रात में तोहफे देते हैं.

यह भी पढ़ें- Christmas 2020: जानिए, क्यों मनाते हैं क्रिसमस और Jesus Christ से जुड़ी सभी धार्मिक मान्यताएं

क्रिसमस डे का इतिहास 

दुनियाभर में प्रभु ईसा मसीह (Jesus Christ) के जन्मदिवस को लेकर मतभेद था. फिर पहली बार क्रिसमस (Christmas) का पर्व रोम में 336 ईसा में मनाया गया था. तभी से हर साल 25 दिसंबर को ईसा मसीह का जन्म दिवस मनाया जाता है.

प्रभु ईसा मसीह के जन्म की कहानी

पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक दिन मरियम को सपने में भविष्यवाणी सुनाई दी कि उनके घर में प्रभु यीशु का जन्म होगा और कुछ दिन बाद ही मरियम गर्भवती हो गईं. मरियम को गर्भावस्था के दौरान ही बेथलहम की यात्रा पर जाना पड़ा. रास्ते में रात ज्यादा होने पर मरियम ने एक गुफा में शरण ली. इस गुफा में पशु पालने वाले गड़रिए रहते थे. इसी गुफा में प्रभु ईसा मसीह का जन्म हुआ था.

यह भी पढ़ें- Geeta Jayanti 2020: कब है गीता जयंती? जानें इस दिन का हिंदू धर्म में क्या है महत्व

सांता क्लाज की कहानी

ऐसी मान्यता है कि क्रिसमस पर सांता क्लॉज (Santa Claus) बच्चों को तोहफे देते हैं. 340 ईस्वी में 6 दिसंबर को संत निकोलस (Saint Nicholas) का जन्म हुआ था. संत निकोलस जब छोटे थे, तभी उनके माता-पिता का निधन हो गया था. संत निकोलस बाद में पादरी बन गए थे.

मान्यताओं के अनुसार, संत निकोलस क्रिसमस पर सांता क्लॉज बनकर बच्चों को रात में तोहफे देते थे क्योंकि उन्हें बच्चों से बेहद लगाव था और रात में तोहफे देने से उन्हें कोई पहचान भी नहीं पाता था.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news