Martand Temple: कहानी कश्मीर के मार्तंड मंदिर की, जहां पत्नी-बेटी के साथ पहुंचे सचिन, 1400 साल पुराना है इतिहास
Advertisement
trendingNow12115215

Martand Temple: कहानी कश्मीर के मार्तंड मंदिर की, जहां पत्नी-बेटी के साथ पहुंचे सचिन, 1400 साल पुराना है इतिहास

Martand Mandir: मार्तंड मंदिर जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में एक प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. ये मंदिर भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. भारत में सूर्यदेव के 4 प्रमुख मंदिर में से एक मार्तंड मंदिर है. 

Martand Temple: कहानी कश्मीर के मार्तंड मंदिर की, जहां पत्नी-बेटी के साथ पहुंचे सचिन, 1400 साल पुराना है इतिहास

Sachin Tendulkar Visit to Martand Mandir Kashmir: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सचिन तेंदुलकर परिवार के साथ भारत के अलग-अलग राज्यों की यात्रा कर रहे हैं. आगरा में ताज महल के दीदार करने बाद अब वह परिवार के साथ जम्मू कश्मीर पहुंचे जहां उन्होंने बल्ला बनाने वाली फैक्टरी का दौरा किया. इसके बाद अनंतनाग के मार्तंड तीर्थ मंदिर गए जहां उन्होंने पत्नी अंजलि और बेटी सारा तेंदुलकर के साथ दर्शन किए. ये मंदिर कश्मीरी पंडितों के लिए बेहद अहम तीर्थ स्थल है. आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में.

 

 

मार्तंड मंदिर
मार्तंड मंदिर जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग में एक प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. ये मंदिर भगवान सूर्यदेव को समर्पित है. भारत में सूर्यदेव के 4 प्रमुख मंदिर में से एक मार्तंड मंदिर है. सूर्यदेव की पहली किरण पड़ते ही यहां पूजा अर्चना शुरू हो जाती है. इस मंदिर से कश्मीर के खूबसूरत पहाड़ों का नजारा भी देखा जा सकता है. 

 

1400 साल पुराना मंदिर
मार्तंड मंदिर का निर्माण 7वीं 8वीं सदी में कारकोट वंश के राजा ललितादित्य मुक्तापीड ने करवाया था. इस मंदिर का जिक्र प्रसिद्ध कवि कल्हण की पुस्तक राजतरंगिणी और मराठी साहित्य ‘मार्तंड महात्मय’ में भी किया गया है. इस मंदिर में चीन, रोमन, ग्रीक और भारतीय शैली की वास्तुकला देखने को मिलती है. 

 

सिकंदर शाह मीरी ने तोड़ा था मंदिर
इतिहास के मुताबिक इस मंदिर को शाह मीरी वंश के शासक सिकंदर शाह मीरी ने तोड़ दिया था. जानकारी के लिए बता दें शाह मीरी वंश का छठा शासक था. हालांकि, माना जाता है कि मार्तंड मंदिर भूकंप के कारण तबाह हो गया था. जिससे मंदिर में काफी नुकसान हुआ और खंडहर में तब्दील हो गया था. इसके बाद से मंदिर में पूजा बंद हो गई थी.

 

2022 में शुरू हुई पूजा
मार्तंड मंदिर में करीब 700 साल बाद 2022 में पूजा अर्चना की गई. जिसके बाद मंदिर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. मंदिर के परिक्रमा मार्ग में 365 मूर्तियां है. इन मूर्तियों में  द्वारपाल जय-विजय के साथ गंगा, यमुना , गणपति, कृष्ण, हनुमान, शंकर समेत अन्य भगवानों की भी मूर्तियां मौजूद हैं.

 

गॉड ऑफ क्रिकेट ने किए दर्शन

 

Trending news