इस महीने होंगे ये 4 बड़े ग्रह-गोचर, साथ ही देखें मई के सारे व्रत-त्‍योहारों की लिस्‍ट
Advertisement
trendingNow11675449

इस महीने होंगे ये 4 बड़े ग्रह-गोचर, साथ ही देखें मई के सारे व्रत-त्‍योहारों की लिस्‍ट

May 2023 Vrat Tyohar: मई का महीना व्रत-त्‍योहारों और ग्रह-गोचर के लिहाज से बेहद अहम है. इस महीने की शुरुआत मोहिनी एकादशी से हो रही है और चंद्र ग्रहण भी पड़ेगा. 

फाइल फोटो
Indian Festivals in May 2023 in Hindi: साल 2023 का मई महीना कई मामलों में बेहद खास रहने वाला है. इस महीने कई महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहार पड़ रहे हैं. जिसमें मोहिनी एकादशी, बुद्ध पूर्णिमा आदि शामिल हैं. इसके अलावा मई में साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. इसके अलावा इस महीने कई महत्‍वपूर्ण ग्रह राशि परिवर्तन और ग्रहों की चाल में बदलाव भी हो रहे हैं. आइए जानते हैं मई के सभी व्रत-त्‍योहार और ग्रह-गोचर. 
 
मई 2023 के व्रत-त्योहार
 
1 मई,  सोमवार: मोहिनी एकादशी, इस दिन भगवान विष्‍णु के मोहिनी रूप की पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है. 
3 मई, बुधवार: प्रदोष व्रत (शुक्ल पक्ष), प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है, जो हर महीने त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. 
5 मई, शुक्रवार: वैशाख पूर्णिमा व्रत, वैशाख पूर्णिमा के दिन ही बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है. इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करना और दान-पुण्‍य करना बहुत अहम माना जाता है. 
8 मई, सोमवार: संकष्टी चतुर्थी, यह तिथि विघ्‍नहर्ता गणेश को समर्पित है. 
15 मई, सोमवार: अपरा एकादशी, वृष संक्रांति
17 मई,बुधवार: मासिक शिवरात्रि, प्रदोष व्रत (कृष्ण पक्ष), मासिक शिवरात्रि व्रत रखना और इस रुद्राभिषेक करना जीवन के तमाम कष्‍ट दूर कर देता है. 
19 मई, शुक्रवार: ज्येष्ठ अमावस्या
31 मई, बुधवार: निर्जला एकादशी
 
मई 2023 के ग्रह गोचर 
 
02 मई, मंगलवार : शुक्र का मिथुन राशि में गोचर
05 मई,   शुक्रवार : साल का पहला चंद्र ग्रहण
10 मई, बुधवार: मंगल का कर्क राशि में गोचर
10 मई, बुधवार: बुध का मेष राशि में उदय
15 मई, शनिवार: शुक्र का मिथुन राशि में गोचर
15 मई, शनिवार : बुध मेष राशि में मार्गी
30 मई,  रविवार : शुक्र का कर्क राशि में गोचर
 
मई महीने की सबसे अहम ज्‍योतिषीय घटना है चंद्र ग्रहण. 5 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है. भारतीय समयानुसार यह चंद्र ग्रहण 5 मई, शुक्रवार की रात 08 बजकर 45 मिनट से शुरू होगा और देर रात 1 बजकर 28 मिनट पर खत्‍म होगा. यह चंद्र ग्रहण वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन लग रहा है जिसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहते हैं. 
 
 
गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना हिचकिचाएं, खोल देती हैं किस्‍मत! अगले 25 महीने इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ, हर काम में मिलेगी सफलता, बनेंगे अमीर!
15 दिन तक जमकर कष्‍ट देगी चंद्र ग्रहण के समय की गई ये गलती, अभी से हो जाएं सतर्क पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने
जीवित महिला ही नहीं लाश तक के साथ संबंध बनाते हैं ये बाबा! बेहद अजीब है वजह शुक्र की महादशा बना देती है राजा, 20 साल तक मिलता है शाही जीवन, धन-वैभव
घर में लगा लें इनमें से एक भी पौधा, होगा चमत्‍कार, करियर में मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता! बहुत कम लोगों को इस जगह पर होता है तिल, पैसे, करियर, किस्‍मत का होता है फैसला
मंदिर में आपके साथ भी हो ऐसी घटना तो तुरंत कर लें ये काम, वरना बनेंगे पाप के भागीदार मां लक्ष्‍मी के आप पर प्रसन्‍न होने का संकेत हैं ये सपने, दिलाते हैं अचानक ढेर सारा पैसा
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news