Nautapa 2024: इस तारीख से शुरू होने वाला है नौतपा, सुख-समृद्धि और मानसिक शांति पाने के लिए करें इन चीजों का दान
Advertisement
trendingNow12254606

Nautapa 2024: इस तारीख से शुरू होने वाला है नौतपा, सुख-समृद्धि और मानसिक शांति पाने के लिए करें इन चीजों का दान

Nautapa 2024 Start Date:  हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख, ज्येष्ठ महीने में भीषण गर्मी होती है. हर साल ज्येष्ठ महीनें में 9 दिन ऐसे होते हैं जब मौसम बेहद गर्म होता है इसे नौतपा कहा जाता है. हर साल मई और जून के बीच में नौतपा लगता है. 

Nautapa 2024: इस तारीख से शुरू होने वाला है नौतपा, सुख-समृद्धि और मानसिक शांति पाने के लिए करें इन चीजों का दान

Nautapa Kab se Hai: हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख, ज्येष्ठ महीने में भीषण गर्मी होती है. हर साल ज्येष्ठ महीनें में 9 दिन ऐसे होते हैं जब मौसम बेहद गर्म होता है इसे नौतपा कहा जाता है. हर साल मई और जून के बीच में नौतपा लगता है. इस दौरान सूर्य सबसे ज्यादा ऊर्जावान होते हैं. इसके अलावा किरणे तेज और चुभने वाली हो होती हैं. आइए जानते हैं इस साल नौतपा कब से लग रहा है और इस दौरान क्या दान करने शुभ माना जाता है.

कब से लग रहा है नौतपा?
हिंदू पंचांग के अनुसार 25 मई को सुबह 03 बजकर 16 मिनट पर सूर्यदेव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. इस नक्षत्र में वह 08 जून को दोपहर 01 बजकर 16 मिनट तक रहेंगे. इसके चलते 25 मई से नौतपा की शुरुआत मानी जाएगी और इसका समापन 2 जून को होगा.

करें इन चीजों का दान

- जल का दान
नौतपा के दिन गर्मी अपने चरम सीमा पर होती है. इस दौरान जरूरतमंदों को पानी का दान करना चाहिए. कहा जाता है कि जल का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और पूर्व में किए हुए पाप खत्म हो जाते हैं. शास्त्रों के अनुसार जरूरतमंदों को पानी पिलाने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है.

- अन्न दान
नौतपा के दौरान भोजन या अन्न का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार नौतपा में खाला खिलाने से या दान करने से ग्रह दोष का बुरा प्रभाव कम होता है और मां अन्नपूर्णा की कृपा सदैव बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Feng Shui Plants: घर में लगाएं फेंगशुई के ये पौधे, दूर हो जाएगी नेगेटिविटी, खचाखच भर जाएगी तिजोरी

 

- कपडों का दान
नौतपा के 9 दिन कपड़ों का दान करना शुभ फल देता है. इससे जीवन की परेशानियों से राहत मिलती है और सुख-समृद्धि के साथ जीवन व्यतीत होता है. 

- मौसमी फलों का दान
नौतपा में मौसमी फलों जैसे खरबूजा, तरबूज, आम का दान जरूरतमंदों को करना चाहिए. इससे व्यक्ति पर सूर्यदेव की कृपा सदैव बनी रहती है और जीवन में सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news