Numerology: जन्‍म तारीख से जानें अपने ये सीक्रेट्स, दूसरों को छोड़िए आप खुद भी होंगे इनसे अनजान!
Advertisement
trendingNow11217932

Numerology: जन्‍म तारीख से जानें अपने ये सीक्रेट्स, दूसरों को छोड़िए आप खुद भी होंगे इनसे अनजान!

Ank Jyotish: अंक ज्‍योतिष के जरिए व्‍यक्ति की पर्सनालिटी की सारी छिपी-अनछिपी बातों के बारे में जाना जा सकता है. इसके लिए केवल जन्‍म तारीख के जोड़ यानी कि मूलांक की जरूरत होती है. 

फाइल फोटो

Janam Tarikh se Bhavishya Jane: ज्‍योतिष की एक बहुत अहम शाखा है, अंक ज्योतिष. इसमें अंकों के आधार पर गणनाएं की जाती हैं और भविष्‍यवाणी की जाती है. 12 राशियों की तरह अंक ज्‍योतिष में 9 मूलांक होते हैं. 1 से 9 तक के सभी मूलांक के बारे में न्‍यूमेरोलॉजी के जरिए जातकों के स्‍वभाव, व्‍य‍वहार और पर्सनालिटी के छिपे हुए सीक्रेट्स के बारे में जाना जा सकता है. आज हम मूलांक 1 से मूलांक 9 तक के जातकों की पर्सनालिटी की कुछ ऐसी ही छिपे-अनछिपी बातें जानते हैं. 

अपनी जन्‍म तारीख से जानें स्‍वभाव-भविष्‍य 

मूलांक 1- मूलांक 1 के जातकों को हमेशा नंबर वन पर रहने का जुनून रहता है. हालांकि वे नंबर वन बनने के लिए मेहनत भी करते हैं और पूरे दम खम से जुटे भी रहते हैं. ये लोग जो सोच लें, उसे पाकर ही दम लेते हैं. हालांकि इनका नकारात्‍मक पहलू यह होता है कि कई बार ये आगे निकलने की होड़ में काफी कुछ दांव पर लगा बैठते हैं. ये लोग थोड़े कंजूस होते हैं.  

मूलांक 2- मूलांक 2 के जातक काफी क्रिएटिव, अच्‍छी नेतृत्‍व क्षमता वाले और रोमांटिक होते हैं. साथ ही बेहद इमोशनल और मददगार स्‍वभाव के होते हैं. हालांकि खुद पर जरूरत से ज्‍यादा भरोसा इनके लिए कभी-कभी नुकसानदेह साबित हो जाता है. इन लोगों के लिए अपनी हार पचा पाना मुश्किल होता है. 

मूलांक 3- मूलांक 3 के जातकों की निर्णय क्षमता अच्‍छी होती है. ये लोग चीजों को समझने और समझाने दोनों में बहुत अच्छे होते हैं इसलिए यदि काउंसलिंग जैसे क्षेत्र में जाएं तो खूब सफलता पाते हैं. इसके अलावा मेहनती भी होते हैं. हालांकि आसानी से किसी पर भरोसा न कर पाने के कारण कभी-कभी ये लोगों को दुख पहुंचा देते हैं. ये लोग अपनी सेहत को लेकर गैर जिम्‍मेदार होते हैं. 

मूलांक 4- मूलांक 4 के जातक प्‍लानिंग और आइडिएशन में बहुत अच्‍छे होते हैं. ये गहराई से सोचते हैं और चीजों को समझकर योजना बनाते हैं. वैसे तो ये मेहनती होते हैं लेकिन आसानी से दूसरों की बातों में आ जाने के कारण कई बार अपने अच्‍छे आइडिया पर बीच में ही काम करना छोड़ देते हैं. 

मूलांक 5- मूलांक 5 के जातक दिमाग के तेज और मल्‍टीटास्‍कर होते हैं. ये लोग चीजों से बहुत जल्‍दी बोर हो जाते हैं इसलिए बार-बार काम में बदलाव करते रहते हैं. साथ ही ये पैसे खर्च करने में बहुत एहतियात बरतते हैं. 

यह भी पढ़ें: Mangal Gochar 2022: 3 राशि वालों के करियर में आएगा बड़ा उछाल, मंगल गोचर खोलेगा तरक्‍की के नए रास्‍ते!

मूलांक 6- मूलांक 6 के जातक बहुत आकर्षक होते हैं. इन लोगों को खूबसूरत और शानदार चीजें ही पसंद आती हैं. इन लोगों को लग्‍जरी लाइफ बहुत पसंद आती है. ये लोग अपने परिवार को साथ लेकर चलने वाले होते हैं. मेहनती होने के साथ-साथ बुद्धिमान भी होते हैं, इसलिए जो सोच लें उसे पा भी लेते हैं. हालांकि कई बार आत्‍मबल कम होने से नुकसान उठाते हैं. 

मूलांक 7- मूलांक 7 के जातक रिसर्च करने में माहिर होते हैं इसलिए इनके फैसले भी अक्‍सर सही साबित होते हैं. ये लोग अच्‍छे इंसान और मदद करने वाले होते हैं. कभी-कभी आत्‍मविश्‍वास में कमी के शिकार होकर पीछे रह जाते हैं. 

मूलांक 8 - मूलांक 8 के जातक मेहनती और जोखिम लेने में अव्‍वल होते हैं. इनकी विल पॉवर बहुत मजबूत होती है. ये निडर और साहसी होते हैं. हालांकि कई बार गलत फैसले लेकर अपने साथ-साथ अपने परिवार तक का नुकसान करवा बैठते हैं. 

मूलांक 9- मूलांक 9 के जातकों को एडवेंचर, जोखिम भरे कामों में बहुत रुचि होती है. ये लोग अच्‍छे स्‍पोर्ट्स पर्सन हो सकते हैं. इनकी फिटनेस अच्‍छी होती है और ये अपनी सेहत-डाइट का बहुत ख्‍याल भी रखते हैं. लेकिन फिजूलखर्ची की लत इनका नुकसान करवा देती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news