Mahashivratri 2021: इन आसान तरीकों से करें शिवजी को प्रसन्न, हर परेशानी होगी दूर

11 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार है. उससे पहले आप ये जान लें कि किन आसान तरीकों से आप देवों के देव महादेव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पा सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 26, 2021, 08:02 AM IST

नई दिल्ली: भगवान शिव को भोले शंकर ऐसे ही नहीं कहते. शिव पुराण के अनुसार शिवजी ऐसे भगवान हैं, जो बड़ी जल्दी और आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों को मनचाहा वर देते हैं. भगवान शिव अपने भक्तों का कल्याण करते वक्त ये नहीं देखते कि उनकी भक्ति करने वाला इंसान है, राक्षस है, या फिर किसी अन्य योनि का जीव है. भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए किसी विशेष पूजा विधि की जरूरत नहीं, वे तो शिवलिंग पर केवल जल और बेलपत्र अर्पित करने से ही प्रसन्न हो जाते हैं. इस बार 11 मार्च 2021 को है महाशिवरात्रि का त्योहार. इस दौरान किन आसान उपायों से भोले शंकर को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाया जा सकता है, यहां पढ़ें.

1/5

शिवलिंग पर चढ़ाएं बेलपत्र

belpatra

शिवजी को बेलपत्र अत्यधिक प्रिय है. महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है, वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है, बड़े से बड़ा रोग दूर होता है, संतान सुख प्राप्त होता है और जीवन की सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. बेलपत्र 3 से लेकर 11 दलों तक के होते हैं, ये जितने अधिक पत्र के हों, उतने ही उत्तम माने जाते हैं. शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि पत्तियां कटी फटी न हों.

2/5

शिवलिंग पर जल और दूध से करें अभिषेक

offer water and milk

शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग को भगवान शिव का ही एक निराकार रूप माना जाता है इसलिए सिर्फ महाशिवरात्रि के खास मौके पर ही नहीं बल्कि रोजाना भी अगर शिवलिंग का जल से अभिषेक किया जाए तो दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाता है. शास्त्रों की मान्यता के अनुसार, शिवलिंग पर जल चढ़ाने से शारीरिक और मानसिक कष्ट दूर हो जाते हैं. जल के अलावा अगर शिवलिंग का दूध से अभिषेक किया जाए तो इससे भी समस्त मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. अगर आपके पास दूध कम है, तो थोड़ा सा दूध लेकर उसे पानी में मिला लें और इसे ही शिवलिंग पर चढ़ाएं.

3/5

शिवलिंग पर धतूरा अर्पित करें

dhatura

भगवान शिव को धतूरा बेहद प्रिय है इसलिए महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाकर मन और विचारों की कड़वाहट निकालने और मिठास को अपनाने का संकल्प लेना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं. इसके अलावा भांग, आंक का फूल और बेर भी शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए.

4/5

शिवलिंग पर चावल जरूर चढ़ाएं

rice on shivling

ऐसी मान्यता है कि मात्र 4 दाना चावल चढ़ाने भर से ही शिव जी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्त जन को अपार ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि के दिन आपको भी शिवजी पर अक्षत यानी चावल जरूर चढ़ाने चाहिए. बस इतना याद रखें कि चावल साफ-सुथरा और अखंड हो. खंडित चावल कभी भी शिव जी को न चढ़ाएं. शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग पर चावल चढ़ाने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और अखंडित चावल की तरह अखंडित धन, मान-सम्मान प्रदान करते हैं.

5/5

इन मंत्रों के जाप से शिव को करें प्रसन्न

mantra recitation

महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को प्रसन्न कर उनकी कृपा पाने के लिए आप इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं. मंत्र जाप करते वक्त आपका मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए.
1 ॐ नमः शिवाय। 
2 नमो नीलकण्ठाय। 
3 ॐ पार्वतीपतये नमः। 
4 ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय। 
5 ॐ नमो भगवते दक्षिणामूर्त्तये मह्यं मेधा प्रयच्छ स्वाहा।   

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.