Ram Navami 2023: इस बार की रामनवमी होने जा रही है बेहद खास, बनेंगे 5 अति दुर्लभ संयोग; भक्तों के घरों में लगेंगे धन-दौलत के अंबार
Advertisement
trendingNow11604469

Ram Navami 2023: इस बार की रामनवमी होने जा रही है बेहद खास, बनेंगे 5 अति दुर्लभ संयोग; भक्तों के घरों में लगेंगे धन-दौलत के अंबार

Ram Navami 2023 Date: इस बार भगवान श्रीराम का जन्मोत्व यानी रामनवमी 30 मार्च को मनाई जा रही है. इस दिन 5 विशेष दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, जिनके प्रभाव से भक्तों के भाग्य जाग उठेंगे. 

Ram Navami 2023: इस बार की रामनवमी होने जा रही है बेहद खास, बनेंगे 5 अति दुर्लभ संयोग; भक्तों के घरों में लगेंगे धन-दौलत के अंबार

Ram Navami 2023 Date: हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है. यह चैत्र नवरात्र का नौवां और आखिरी दिन होता है. इस दिन ढोल-नगाड़े बजाए जाते हैं और विधि-विधान से रामलला की पूजा की जाती है. इस दिन भगवान श्रीराम के बाल रूप का भव्य श्रंगार किया जाता है. इस बार राम नवमी 30 मार्च को मनाई जाएगी. इस बार की रामनवमी बहुत खास मानी जा रही है. इस दिन 5 अति दुर्लभ संयोग बन रहे हैं, जिनके प्रभाव से भक्तों के जीवन में कल्याण होगा. 

राम नवमी 2023 शुभ मुहूर्त (Ram Navami 2023 Muhurat)

हिंदू पंचांग की बात करें तो इस बार राम नवमी 29 मार्च 2023 की रात 9 बजकर 7 मिनट से शुरू होकर 30 मार्च 2023 को रात 11 बजकर 30 मिनट पर होगी. जबकि राम लला की पूजा का मुहूर्त 30 मार्च को सुबह 11:17 बजे से दोपहर 1:46 बजे तक रहने वाला है. 

राम नवमी 2023 शुभ योग (Ram Navami 2023 Shubh Yog)

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक इस बार राम नवमी पर 5 अति दुर्लभ संयोग अमृत सिद्धि योग, गुरु पुष्य योग, शुभ योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग बन रहे हैं. रामनवमी पर इन पांचों शुभ योगों के निर्माण से भक्तों के जीवन में शुभ सूचनाओं का अंबार लगने वाला है. उन्हें हर कार्य में सफलता मिलेगी और कामयाबी उनके कदम चूमेगी. वे हर क्षेत्र में अपनी सफलता का झंडा फहराएंगे. खास बात ये है कि इस रामनवमी गुरुवार को पड़ रही है. भगवान श्रीराम भगवान विष्णु के 7वें अवतार रहे हैं और भगवान विष्णु को गुरुवार का दिन बहुत प्रिय है. इसलिए इस बार की रामनवमी और भी खास हो गई है. 

राम नवमी पर जरूर करें ये काम 

रामनवमी वाले दिन आप ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नित्य क्रिया के बाद स्नान करें. इसके बाद साफ कपड़े पहनकर शुभ मुहूर्त में मंदिर जाएं और वहां भगवान श्रीराम का केसर वाले दूध से अभिषेक करें. इसके बाद वहां ध्यान लगाकर 108 बार 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:' का जाप करें. साथ ही रामायण का पाठ सुनें. इसके बाद घर पर आकर एक कटोरी में गंगाजल लेकर घर के कोने-कोने में उसका छिड़काव करें. ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर भाग जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news