Sawan 2024: सावन में शिव पुराण का पाठ करने से जन्मों जन्म के पापों से दिलाता है मुक्ति, हर इच्छा जल्द होती है पूरी
Advertisement
trendingNow12362379

Sawan 2024: सावन में शिव पुराण का पाठ करने से जन्मों जन्म के पापों से दिलाता है मुक्ति, हर इच्छा जल्द होती है पूरी

Shiv Purana Path: सावन का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस माह में पड़ने वाले सोमवार और मंगलवार के दिन विशेष रूप से पूजा करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं जल्द पूरी होती है. 

 

shiv purana

Shiv Purana Importance: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इस माह में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. इस बार सावन माह की शुरुआत 22 जुलाई से हुई है और 19 अगस्त को इसका समापन होगा. इन दिनों में भगवान शिव और मां पार्वती को खीर, मिठाई, फल आदि का भोग लगाया जाता है. इसके साथ ही, इन दिनों में शिव पुराण का पाठ करना भी बेहद लाभदायी माना गया है. 

धार्मिक मान्यता है कि सावन माह में शिव पुराण का पाठ करने से व्यक्ति को सभी दुख और दर्द से मुक्ति मिलती है. लेकिन अगर आप भी शिव पुराण का पाठ करने रहे हैं, तो इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. नियमपूर्वक शिव पुराण की कथा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और भगवान शिव की अपार कृपा बरसती है. 

Shami Plant: घर पर शमी का पौधा लगाते समय न कर दें ये गलती, वरना शनि देव की नाराजगी का करना पड़ेगा सामना
 

शिव पुराण के नियम

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिव पुराण कथा की शुरुआत शुभ मुहूर्त में करनी चाहिए. लेकिन इस बात का ध्यान रखें शिव पुराण का पाठ करने से पहले साधक को स्नान कर साफ वस्त्र धारण करने चाहिए. इस समय व्यक्ति को सात्विक भोजन करना चाहिए.   

- शिव पुराण का पाठ करते समय व्यक्ति को ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए. 

- इस दौरान किसी भी व्यक्ति के प्रति मन में गलत विचार नहीं लाने चाहिए. 

- वहीं, शिव पुराण का पाठ करते समय विधिपूर्वक और सच्चे मन से करना चाहिए. 

- शिव पुराण की कथा का पाठ करने के लिए किसी उत्तम जगह पर चौकी या मंडप लगाना चाहिए. इसके साथ ही मंडप के चारों और महादेव का ध्वज लगाएं. इसके साथ ही फूलों से सजाएं. 

- शिव पुराण की कथा पूरी होने के बाद व्यक्ति को श्रद्धा के अनुसार धन, अन्न और वस्त्र आदि चीजों का दान करने से लाभ होता है.

Donation Rules: भूलकर भी न करें इन चीजों का दान, जन्मों-जन्म तक झेलने पड़ेंगे परिणाम
 

शिव पुराण का पाठ करने के फायदे  

हिंदू धर्म में शिव पुराण महत्वपूर्ण पुराणों में से एक मानी गई है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर शिव पुराण का पाठ सच्चे मन से किया जाए, तो व्यक्ति को महादेव की कृपा प्राप्त होती है. बता दें कि शिव पुराण में भगवान शिव की लीलाओं और कथाओं के बारे में जिक्र मिलता है. मान्यता है कि शिव पुराण का पाठ करने से व्यक्ति  को कई लाभ मिलते हैं. वहीं, व्यक्ति को संतान की प्राप्ति होती है और व्यक्ति के सभी तरह के रोग दूर होते हैं. शिव पुराण के पाठ से व्यक्ति को शिवलोक में स्थान मिलता है. साथ ही, पापों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति का जीवन मंगलमय होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Trending news