Saturday को Shanidev के साथ-साथ करें Hanuman Ji की भी आराधना, सारे मनोरथ होंगे पूरे
Advertisement

Saturday को Shanidev के साथ-साथ करें Hanuman Ji की भी आराधना, सारे मनोरथ होंगे पूरे

शनिवार के दिन शनिदेव और रामभक्‍त हनुमान की आराधना करने से कई लाभ होते हैं. वहीं इस दिन किए गए कुछ खास काम सारे मनोरथ पूरे करते हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हर इंसान अपनी जिंदगी में धन-दौलत (Wealth) , सुख-शांति चाहता है. इन चीजों को पाने के लिए शनिवार (Saturday) का दिन बहुत खास होता है. यह शनिदेव (Shanidev) के अलावा संकटमोचन हनुमान जी (Hanuman Ji) का भी दिन होता है. ऐसे में इन दोनों की पूजा-आराधना करने के अलावा कुछ और काम करने से व्‍यक्ति के सारे मनोरथ पूरे होते हैं. 

  1. हनुमान जी का भी दिन है शनिवार 
  2. शनिवार को करें शनिदेव और हनुमान जी की आराधना 
  3. ये काम करने से होगी हर इच्‍छा पूरी 

ये काम कर सकते हैं हर इच्‍छा पूरी 

शत्रुओं का विनाश करने वाले शनिदेव धन-धान्‍य और सुख-समृद्धि भी देते हैं. वहीं सारे दुख हरने वाले भगवान हनुमान हर तरह की अनिष्‍टकारी शक्तियों का नाश करते हैं. इन दोनों की कृपा पाने के लिए संभव हो तो इस दिन व्रत करें. साथ ही इनकी पूजा और जाप करें. इसके अलावा ये काम भी करें. 

यह भी पढ़ें: सारे संकटों से मुक्ति पाने को भगवान Narsingh की Jayanti पर रखें व्रत, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

 - आमतौर पर भगवान शनिदेव (Shanidev) से लोग डरते हैं, जबकि वे बड़े ही करुणामय और दयालु हैं. वे सच्‍ची भक्ति करने वाले भक्‍त पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखते हैं. यदि आप पर शनि देव की साढ़ेसाती, ढैय्या चल रही है या कुंडली में शनि से जुड़ा अन्य कोई दोष है तो उससे बचने के लिए शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे एक दिया जलाएं. पेड़ की 7 परिक्रमा करें. इस दौरान 'ॐ शं शनैश्चराय नमः' का जाप करें. हर शनिवार ऐसा करने से सारे दुख दूर होंगे. 

- हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इस दिन उनकी पूजा करने के अलावा शाम को मछलियों को दाना डालें और चीटियों को आटा खिलाएं. इससे शनिदेव और भगवान  हनुमान की कृपा से भाग्योदय होगा. इससे ऋण मुक्ति मिलती है और नौकरी में आ रहीं मुश्किलें दूर होती हैं. 

- शनिवार को दोनों भगवान के नाम का व्रत (Vrat) करें. इसमें एक बार भोजन कर सकते हैं. शाम को भोजन करने से पहले एक रोटी लें और उसे अपने सामने रखकर मन ही मन अपनी इच्छा बोलें. फिर यह रोटी किसी काले कुत्ते या काली गाय को खिला दें. इससे बिगड़े काम बनने लगते हैं और जिंदगी में पैसे का प्रवाह होने लगता है. 

- इसके अलावा शनिवार को शनि देव को तेल चढ़ाएं और हनुमानजी के सामने तेल का दीपक जलाएं. इसके साथ ही काली चीज जैसे उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल या काले चने का किसी गरीब को दान करें. इससे शत्रु नाश होता है और सेहत भी अच्‍छी होती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news