Shani Remedies: तकदीर का रास्ता खुद ब खुद बना देते हैं ये उपाय, शनिवार को करने से शनि डालेंगे शुभ दृष्टि
Advertisement
trendingNow11643533

Shani Remedies: तकदीर का रास्ता खुद ब खुद बना देते हैं ये उपाय, शनिवार को करने से शनि डालेंगे शुभ दृष्टि

Shaniwar Upay: आज 8 अप्रैल के दिन वैखाश माह का द्वितीय तिथि है. आज शनिवार का दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास माना जा रहा है. शनिवार के दिन इन उपायों को करने से वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों का बेड़ पार करते हैं.

 

फाइल फोटो

Shaniwar Remedies: हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि 8 अप्रैल शनिवार के दिन पड़ रही है. आज का दिन शनिदेव की पूजा के लिए बेहद खास माना जाता है. शनिदेव को न्याय के देवता और कर्मफलदाता के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि व्यक्ति के अच्छे बुरे कर्मों का हिसाब शनि देव ही रखते हैं और उनके कर्मों के मुताबिक ही उन्हें फल प्रदान करते हैं.

शनि देव की कुदृष्टि व्यक्ति को बर्बाद कर देती है. लेकिन शनि की कृपा व्यक्ति को राजा बनाने में भी देर नहीं लगाती. ज्योतिषीयों का कहना है कि शनि देव को प्रसन्न करना आसान नहीं है. लेकिन सच्चे मन और पूरी श्रद्ध् के साथ की गई पूजा और उपासना से शनि देव को जल्द प्रसन्न किया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र में शनि देव की कृपा पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इन्हें करने से व्यक्ति का हर बिगड़ा हुआ ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’काम बनने लगता है.

शनि देव को प्रसन्न करते हैं ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें. साथ ही, ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का जाप करें. इसके बाद पीपल के पेड़ को छूकर प्रणाम करें और सात बार परिक्रमा करें. शनिवार को एक बार भोजन करें और 7 बार शनि मंत्र का जाप करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है.

- अगर किसी जातक को कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है, किसी हनुमान मंदिर में जाएं और अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग रख लें. इसके बाद मंदिर में पहुंचकर एक नींबू में लौंग लगा दें. इसके बाद हनुमान जी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. साथ ही, उनसे सफलता मिलने की प्रार्थना करे. नींबू को लेकर कार्य प्रारंभ कर दें. इस उपाय को करने से आपको सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी.

शनिवार के दिन करें इन मंत्रों का जाप

शनि देव का तांत्रिक मंत्र- ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः।

शनि देव के वैदिक मंत्र- ऊँ शन्नो देवीरभिष्टडआपो भवन्तुपीतये।

शनि देव का एकाक्षरी मंत्र- ऊँ शं शनैश्चाराय नमः।

शनि देव का गायत्री मंत्र- ऊँ भगभवाय विद्महैं मृत्युरुपाय धीमहि तन्नो शनिः प्रचोद्यात्।।

शनिवार के उपाय

- शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए तेल से बने पदार्थ किसी भिखारी को दें.

- शाम के समयय घर में गूगुल धूप जलाएं.

- भिखारियों को काले उड़द की दाल का दान करने से लाभ होगा.

- इसके अलावा, शनि देव को प्रसन्न करने के लिए जल में काले उड़द प्रवाहित कर दें.

- कहते हैं कि शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से व्यक्ति को उत्तम फल की प्राप्ति होती है.

- गौरज मुहूर्त में चीटियों को तिल चौली खिलाने से लाभ होता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन उड़द, तिल, तेल, गुड़ का लड्डू बना लें और हल न चले वाली जगह पर गाड़ दें. इससे लाभ होगा.

- इस दिन रात को रक्त चंदन से भोजपत्र पर ऊं ह्वीं  लिखें और नियमित रूप से पूजा करें. इससे व्यक्ति को अपार विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है.

- कहते हैं कि शनिवार को काले कुत्ते, काली गाय को रोटी और काली चीड़ियां को दाने डालने से व्यक्ति के जीवन में आ रही रुकावटें दूर हो जाती हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news