Astrology: बहुत लकी होते हैं इन राशियों के लोग, 'मंगल' की कृपा से जिंदगी में मिलती है ये बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow11172474

Astrology: बहुत लकी होते हैं इन राशियों के लोग, 'मंगल' की कृपा से जिंदगी में मिलती है ये बड़ी सौगात

Zodiac Nature in Hindi: हर राशि के जातकों में खूबियां-कमियां होती हैं, उनके नसीब भी अलग-अलग होते हैं. वहीं ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार कुछ राशि वाले पैदाइशी किस्‍मत वाले होते हैं. 

फाइल फोटो

Lucky Zodiac Signs: ज्‍योतिष शास्‍त्र में 9 ग्रहों, 12 राशियों और 27 नक्षत्रों का उल्‍लेख है. इन्‍हीं के आधार पर गणनाएं की जाती हैं और भविष्‍यवाणियां की जाती हैं. हर राशि के जातकों की अपनी खासियतें होती हैं, उन पर अपने ग्रह स्‍वामी का प्रभाव होता है. इसलिए उनके स्‍वभाव-व्‍यवहार में कुछ समानताएं देखने को मिलती हैं. आज हम 2 ऐसी राशियों की बात करते हैं, जिन पर बजरंगबली और मंगल ग्रह की विशेष कृपा होती है. इनकी कृपा से इन जातकों को कामों में आसानी से सफलता मिल जाती है. 

बजरंगबली की कृपा चमकाती है किस्‍मत 

मेष राशि: मेष राशि के स्‍वामी मंगल ग्रह हैं और इष्टदेव हनुमान जी माने जाते हैं. इस कारण इस राशि के लोग खासे साहसी और निडर होते हैं. ये लोग किसी भी चुनौती से नहीं घबराते हैं. इसलिए ये ऐसे कामों में करियर बनाते हैं, जहां जोखिम ज्‍यादा हो. कमाल की बात यह है कि वे इनमें खूब सफल भी होते हैं. आमतौर पर इस राशि के लोग जोखिम भरे कारोबारों और एडवेंचर एक्टिविटीज से जुड़े होते हैं. जोखिम लेने की क्षमता इन्‍हें जीवन में तेजी से सफलता दिलाती है. 

नकारात्‍मक पहलू: हालांकि इन लोगों का नकारात्‍मक पहलू भी होता है. इन लोगों को बहुत जल्‍दी गुस्‍सा आता है और वह जल्‍दी शांत भी नहीं होता है. ये लोग अपनी इंसल्‍ट बर्दाश्‍त नहीं कर पाते हैं और बदला लेने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं. ये लोग कभी अपनी गलती स्‍वीकार नहीं करते हैं, जिस कारण नुकसान भी उठाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Palmistry: प्‍यार में बुरी तरह बदनाम होते हैं ऐसे लोग, हाथ की यह रेखा बनती है वजह!

वृश्चिक राशि: इस राशि के स्‍वामी भी मंगल ग्रह हैं और इष्टदेव बजरंगबली हैं. ये लोग भी मेष राशि के जातकों की तरह निडर होते हैं लेकिन ये मन से बेहद मजबूत होते हैं. ये लोग कितनी भी बड़ी मुश्किल में फंस जाएं, अपनी बुद्धिमत्‍ता से उससे बाहर निकल आते हैं. ये लोग हर मामले को डिप्‍लोमेसी से सुलझा लेते हैं. ये इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि लोग उनके बारे में क्‍या सोच रहे हैं, बस वे अपने लक्ष्‍य पर फोकस रखते हैं और सफल हो जाते हैं. 

नकारात्‍मक पहलू: इस राशि के लोग बहुत मतलबी भी होते हैं. ये अपना काम निकालने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं. वे अपने हिसाब से जिंदगी जीना पसंद करते हैं और इसके लिए कई बार दूसरों को दुख दे बैठते हैं. 

इन दोनों ही राशियों के जातक यदि हनुमान जी की पूजा-अर्चना करें तो उन्‍हें कामों में और ज्‍यादा सफलता मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news