बहुत घातक साबित हो सकते हैं ये वास्तु दोष, समय रहते ही दूर करें
Advertisement

बहुत घातक साबित हो सकते हैं ये वास्तु दोष, समय रहते ही दूर करें

यदि आपके घर में बने बरामदे में पर्याप्त रोशनी का अभाव है या फिर वहां पर अक्सर अंधेरा बना रहता है तो संभव है कि आपका जीवनसाथी गलत संगति में पड़े.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: किसी भी घर को बनाते समय वास्तु (Vastu) का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि इसका सकारात्मक और नकारात्मक असर उस घर में रहने वाले सदस्यों पर पड़ता है. यदि किसी विवाहित पुरुष और स्त्री के दाम्पत्य जीवन को देखा जाए तो उसके सुखी या दुखी होने के पीछे 80 प्रतिशत प्रारब्धजनित दोष होते हैं. जबकि 20 प्रतिशत में वास्तु दोष समेत अन्य कारण होते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर घर की किस दिशा या कोने से जुड़ा वास्तु दोष आपकी हंसती-खेलती जिंदगी में ग्रहण लगाने का काम कर रहा है, जिसे दूर करते ही आपका दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल सकता है.

- यदि आपके घर में बने बरामदे में पर्याप्त रोशनी का अभाव है या फिर वहां पर अक्सर अंधेरा बना रहता है तो संभव है कि आपका जीवनसाथी गलत संगति में पड़े. किसी अन्य के साथ अवैध संबंध बनाने के कारण घर में अक्सर तनाव बना रहे. यदि इस बरामदे का दरवाजा चौड़ा और बड़ा हो तो ये दोष और भी ज्यादा बढ़ जाता है.

- यदि आपके मकान का ईशान भाग ऊंचा हो तो घर के सदस्यों के बीच मतभेद रहता है और अक्सर आर्थिक तंगी बनी रहती है. इस दोष का असर परिवार के सदस्यों की सेहत पर भी पड़ता है. जिसके चलते घर के मुखिया का दाम्पत्य जीवन अक्सर कलहपूर्ण होता है.

- यदि आपका घर आयताकार न हो और ईशान कोण कटा हो तो निश्चित रूप से पति-पत्नी के बीच संवाद की कमी रहेगी. दोनों के विचार तालमेल नहीं खाएंगे. दोनों एक-दूसरे से असंतुष्ट रहेंगे.

ये भी पढ़े- Vastu: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं हैं ये वास्तु टिप्स

- यदि आपके बेडरूम की लंबाई, चौड़ाई से बहुत अधिक हो. कहने का तात्पर्य है कि चौड़ाई असंतुलित हो और बेडरूम में प्रकाश की उचित व्यवस्था न हो तो उसका दाम्पत्य जीवन पर असर पड़ता है. लाख कोशिशों के बावजूद दोनों में किसी न किसी बात को लेकर तनाव बना रहता है. इससे बचने के लिए सबसे पहले बेडरूम में प्रकाश की उचित व्यवस्था करें और सुबह उठकर सूर्य देव को अर्घ्य दें.

- यदि आपके घर का प्लास्टर टूट रहा हो या फिर उसमें दरार पड़ रही हो तो उस वास्तु दोष के कारण घर की महिलाओं की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. उनमें अवसाद की स्थिति बनी रहेगी. घर की खुशहाली और रोगों से बचने के लिए इस दोष को तुरंत दूर करें.

- घर के ईशान कोण में रसोईघर और दक्षिण दिशा में जलस्रोत होने पर घर की महिला की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इस वास्तु दोष के चलते घर की स्त्री के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आएगा और दाम्पत्य जीवन पर बुरा असर पड़ेगा.

LIVE TV

Trending news