Vastu Shastra for Diya: घर में ऐसे जलाएं दीपक, बनी रहेगी सुख-शांति और समृद्धि
Advertisement
trendingNow11925076

Vastu Shastra for Diya: घर में ऐसे जलाएं दीपक, बनी रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

Vastu Shastra For Diya: हिन्दू धर्म में दीपक जलाना पूजा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. वास्तुशास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब हम पूजा के दौरान दीपक जलाते हैं, तो कुछ विशेष उपाय करने पर घर में आर्थिक समृद्धि और शांति की वृद्धि होती है.

Diya Jalane Ke Liye Vastu Tips

Vastu Shastra For Diya: वास्तु शास्त्र और हिन्दू धर्म में दीपक जलाने का विशेष महत्व है. भारतीय संस्कृति में पूजा के दौरान दीपक जलाना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, दीपक जलाने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है और यह धार्मिक भावनाओं को प्रकट करता है. दीपक जलाने से न केवल भगवान की कृपा प्राप्त होती है, बल्कि यह घर की आर्थिक स्थिति में भी सुधार करता है. इससे हमारे घर में सुख-शांति बनी रहती है, और नेगेटिव एनर्जी भी दूर होती है. दीपक जलाते समय इसकी सही दिशा भी महत्वपूर्ण है. आमतौर पर दीपक को भगवान के सामने, तुलसी पौधे के नीचे और घर के मुख्य द्वार पर जलाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में दीपक जलाने के कुछ उपाय भी बताए गए हैं, जिससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. दीपक जलाते समय उसके नीचे विभिन्न चीजें रखने की भी मान्यता है, जो आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान करती है.

घी और तेल का दीपक
दीपक जलाते समय घी का दीपक बाएं हाथ और तेल का दीपक दाएं हाथ की तरफ रखना चाहिए, शास्त्रों में बताया गया है कि इससे घर में शुभता आती है.

चने की दाल
धार्मिक मान्याताओं के अनुसार चने की दाल के ऊपर तेल का दीपक जलाने से घर की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

उड़द दाल
जिन लोगों को नजर की समस्या होती है या बार-बार नजर लगती है, उन्हें दीपक के नीचे उड़द दाल रखकर दीपक पश्चिम दिशा में जलाना चाहिए. ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से नजर दोष से मुक्ति मिलती है.

चावल
चावल को धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा का वस्तु माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार दीपक जलाकर उसके नीचे चावल रखने से घर में धन-दौलत की वृद्धि होती है.

गेंहू
ज्योतिष विज्ञान के अनुसार गेहूं को दीपक के नीचे रखकर जलाने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं और मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा देवी की कृपा प्राप्त होती है. इससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news