Vastu Tips: घर का सारा पैसा छीन लेता है शाम को किया गया ये काम, रोज रखें इसका ध्‍यान
Advertisement

Vastu Tips: घर का सारा पैसा छीन लेता है शाम को किया गया ये काम, रोज रखें इसका ध्‍यान

घर की सफाई करने में उपयोग होने वाली झाड़ू (Jhadu) को सही तरीके से रखने, उसके उपयोग के समय आदि को लेकर वास्‍तु के कुछ नियमों (Vastu Rules) का पालन करना बेहद जरूरी है, वरना घर से सारा पैसा चला जाता है. 

 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में घर-दफ्तर से जुड़े काम-काज और उन्‍हें करने के तरीके-समय के बारे में भी बताया गया है. ताकि सही समय पर किया गया काम अच्‍छे नतीजे दे. उससे जिंदगी में सुख-समृद्धि बढ़े. ऐसा ही रोजाना किया जाने वाला बेहद जरूरी काम है घर की साफ-सफाई (House Cleaning) करना. धर्म-ज्‍योतिष के मुताबिक झाड़ू में धन की देवी माता लक्ष्‍मी (Devi Laxmi) का वास होता है, यदि झाड़ू (Jhadu) का उपयोग सही तरीके से सही समय पर न किया जाए तो धीरे-धीरे घर का सारा पैसा चला जाता है. व्‍यक्ति गरीब हो जाता है. आज जानते हैं कि घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए झाड़ू (Broom) से जुड़ी किन बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. 

  1. झाड़ू से जुड़े वास्‍तु नियमों को अपनाएं 
  2. सूर्यास्‍त के समय और उसके बाद न लगाएं झाड़ू 
  3. झाड़ू को कभी पैर न मारें 

इन बातों का जरूर रखें ख्‍याल 

- कभी भी झाड़ू को पैर न मारें. यदि गलती से पैर झाड़ू से छू जाए तो उसे नमन करके माफी मांगें. ना ही कभी भी किसी जानवर को मारने या भगाने के लिए झाड़ू का इस्‍तेमाल करें. 

- सूर्यास्‍त के समय या उसके बाद घर में झाड़ू न लगाएं, ऐसा करने से लक्ष्‍मी जी घर से चली जाती हैं. यदि मजबूरी में शाम और रात को झाड़ू लगाना पड़े तो कचरा बाहर न फेंके. अगली सुबह कचरा फेंकें. 

- टूटी झाड़ू का इस्‍तेमाल कभी न करें. ऐसा करना कई संकटों को बुलावा देना है. ना ही झाड़ू को कभी भी किचन में रखें. इससे घर के सदस्‍य हमेशा बीमार रहते हैं. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: दुकान-दफ्तर में भूल से भी न लगाएं भगवान की ऐसी फोटो, फायदे की जगह होगा बड़ा नुकसान

- हो सके तो शनिवार के दिन झाड़ू खरीदें. कभी भी पंचकों के दौरान झाड़ू न खरीदें. 

- झाड़ू को हमेशा आड़ा करके (लिटाकर) और छिपा कर रखें. इसे ऐसी जगह न रखें जहां से सभी लोगों की नजर उस पर जाए. साथ ही झाड़ू को तिजोरी से सटाकर या बाथरूम-टॉयलेट के पास न रखें. 

- झाड़ू को गंदे पानी से न धोएं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news