Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में रख लें ये एक पौधा, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी, खूब मिलेगा पैसा-तरक्की
Advertisement
trendingNow12025692

Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में रख लें ये एक पौधा, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी, खूब मिलेगा पैसा-तरक्की

East Direction Vastu: वास्तु शास्त्र में हर दिशा को महत्वपूर्ण माना जाता है. इसमें पूर्व दिशा को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं जिसे अपनाने से धन लाभ, तरक्की, सुख-समृद्धि बनी रहती है.

 

vastu tips for east direction

Vastu tips for east: ज्योतिष शास्त्र में वास्तु का बहुत महत्व माना जाता है. वास्तु के अनुसार बना घर व्यक्ति के जीवन को खुशहाल कर सकता है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं को अधिक महत्व दिया जाता है. कहते हैं  कि घर में रखी हर चीज की अपनी एक ऊर्जा होती है इसे अगर घर की सही दिशा में रख दिया जाए तो घर में सुख-समृद्धि आती है. 

वहीं अगर कुछ गलती हो जाए तो वास्तु दोष लग जाता है जिससे घर में नकारात्मकता आती है और व्यक्ति का जीवन कष्टमय हो जाता है. वास्तु शास्त्र में पूर्व दिशा को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं जिसे अपने से धन लाभ, तरक्की, सुख-समृद्धि बनी रहती है. आइए जानते हैं पूर्व दिशा से जुड़े वास्तु नियम और फायदे

सूर्यदेव की फोटो 

सभी जानते हैं की सूरज पूर्व से उगता है. पूर्व में सूर्यदेव की फोटो लगाने से घर में खुशहाली आती है. इससे व्यक्ति तरक्की की सीढ़ी चढ़ता है औऱ घन-धान्य की कमी नहीं होती.

खिड़कियां और दरवाजे

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा में एक दरवाजा या खिड़की होना बहुत माना जाता है. कहते हैं पूर्व में दरवाजा या खिड़की होने से घर में सकारात्मकत उर्जा का वास होता है जिससे घर के सदस्यओं का मन शांत रहता है.

खुशबूदार फूल

घर की पूर्व दिशा में खुशबूदार फूलों का पौधा रखना भी शुभ होता है. कहते हैं घर कू पर्व दिशा में खुशबूदार पौधा रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती.

स्टडी टेबल

घर की पूर्व दिशा में बच्चों का स्टडी टेबल रखना भी शुभ होता है. इससे घर में बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है. एकाग्रता बढ़ती है और मन शांत रहता है जिससे वे सफलता प्राप्त करते हैं.

काम बनेंगे

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपनी दिन की शुरुआत पूर्व दिशा से करता है तो दिनभर उसे उर्जा मिलती है. उसका मन उत्साहित रहता है और काम में फोकस करने में मदद मिलती है.

Vastu Tips For Plant: घर के मंदिर में रखें इस पौधे की जड़, एक दो नहीं बल्कि मिलेंगे हजारों लाभ, बना रहेगा धन का आगमन
 

आखिर 18 दिनों तक ही क्यों चला था महाभारत का युद्ध, अंत में क्यों बचे थे 18 लोग, जानें इसके पीछे का कारण
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news