Vastu Tips: घर की इस जगह पर यूं दिख जाए कनखजूरा तो समझें टल गई कयामत, देता है शुभ-अशुभ संकेत
Advertisement

Vastu Tips: घर की इस जगह पर यूं दिख जाए कनखजूरा तो समझें टल गई कयामत, देता है शुभ-अशुभ संकेत

Seeing Kankhjura Meaning: बारिशों के मौसम में अक्सर घरों में कनखजूरा रेंगते दिख जाता है. लेकिन अगर बिन मौसम में घर के अलग-अलग स्थानों पर कनखजूरा दिखता है, तो जानें ये क्या संकेत देता है. 

 

फाइल फोटो

Kankhajura Vastu Tips: अक्सर बारिशों के मौसम में घरों में कनखजूरा निकलते सभी ने देखे हैं. लेकिन कई बार बिना बारिश में घर के कई हिस्सों में कनखजूरा निकल आता है. वास्तु में ऐसे कनखजूरा दिखने का अलग-अलग मतलब बताए गए हैं. कनखजूरा का यूं अचानक से दिखना सौभाग्य और दुर्भाग्य का संकेत देता है. 

  1. घर में कनखजूरा दिखना शुभ और अशुभ संकेत देता है.
  2. बाथरूम में कनखजूरा दिखना राहु कमजोर होने के संकेत हैं. 
  3. वहीं, मरा हुआ कनखजूरा शुभ संकेत देता है.

वास्तु जानकारों के अनुसार कनखजूरा को राहु का प्रतीक माना गया है. इसलिए अगर ये घर में दिख भी जाए तो इसे मारा न करें बल्कि इन्हें घर से बाहर फेंक दें. कहते हैं कि कनखजूरा मारने से व्यक्ति की कुंडली में राहु की स्थिति कमजोर होती है. और उस पर इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं कनखजूरा का किस तरह से दिखना शुभ या अशुभ होता है. 

वास्तु खराब होने के देता है संकेत

कनखजूरा घर के किसी भी हिस्से में नजर आ सकता है. लेकिन कुछ जगह ऐसी हैं, जहां इनका दिखना वास्तु दोष के संकेत देता है. अगर कनखजूरा घर के फर्श पर रेंगता हुआ दिख जाए, तो समझ लें कि घर में वास्तु दोष है. वहीं, इनका किचन में दिखना भी वास्तु खराब होने के संकेत देता है. ऐसे में इन्हें उठाकर घर से बाहर फेंक देना चाहिए. 

इन जगहों पर होने से होता है राहु कमजोर

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर कनखजूरा घर के मुख्य द्वार की दहलीज, शौचालय और सीढ़ियों पर रेंगता हुआ दिख जाए, तो ये राहु कमजोर होने के संकेत होते हैं. वहीं, अगर सिर पर चढ़ जाए तो भी इसे राहु कमजोर होने का प्रतीक माना जाता है. इसके अलावा, ये आने वाले समय में किसी बीमारी से भी ग्रस्त होने का संकेत देता है. 

यहां दिखना होता है सौभाग्य का संकेत

ऐसा नहीं है कि कनखजूरा सिर्फ दुर्भाग्य का संकेत देता है. बल्कि ये सौभाग्य का संकेत भी देता है. घर के पूजा घर में कनखजूरे का दिखना सौभाग्य का संकेत होता है. घर में अचानक से कनखजूरा रेंगते हुए दिख जाए और फिर गायब हो जाए,तो समझ लें कि कोई काम पूरा होने वाला है. 

मरा हुआ कनखजूरा देता है ये संकेत

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में मरा हुआ कनखजूरा दिखता है, तो इसका अर्थ होता है कि कोई बड़ी विपदा आने से टल गई है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news