Vishwakarma Jayanti पर करें छोटा-सा उपाय, व्यापार में होगा मोटा मुनाफा, खुलेंगे तरक्की के द्वार
Advertisement
trendingNow12121102

Vishwakarma Jayanti पर करें छोटा-सा उपाय, व्यापार में होगा मोटा मुनाफा, खुलेंगे तरक्की के द्वार

Vishwakarma Jayanti 2024: विश्वकर्मा जयंती के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा के साथ-साथ कुछ उपाय करना बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने से तरक्की के रास्ते खुलते हैं और काम में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है.

 

vishwakarma jayanti 2024

Vishwakarma Jayanti Upay: शास्त्रों के अनुसार भगवान विश्वकर्मा को ब्रह्माण्ड का सबसे पहला शिल्पकार या इंजीनियर माना जाता है. वे भगवानों के शिल्पकार थे, उन्हीं के द्वारा भगवान के अस्त्र-शस्त्र और भवन का निर्माण किया गया था. कहते हैं विश्वकर्मा जयंती के दिन भगवान के साथ-साथ मशीन, अस्त्र आदि की पूजा करने से काम में सफलता और बाधाएं दूर हो जाती है. माघ मास त्रियोदशी तिथि को विश्वकर्मा जयंती मनाई जाएगी जो 22 फरवरी है. इस दिन पूरे विधि-विधान से भगवान की पूजा के साथ कुछ उपाय करना भी बहुत शुभ माना जाता है. तो आइए जानते हैं विश्वकर्मा जयंती पर कौन से उपाय करना शुभ होते हैं.

विश्वजंयती पर करें ये चमत्कारी उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विश्वकर्मा जयंती के दिन पूरी श्रद्धा भाव और विधि-विधान से भगवान विश्वकर्मा की पूजा करनी चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से व्यापार में बहुत लाभ मिलता है. विवाहित लोग जोड़े में भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें इससे विशेष फल की प्राप्ति होती है. 

विश्वकर्मा जयंती के दिन भगवान की पूजा करते समय भगवान विश्वकर्मा की फोटो, कलश, फूल, माला, चंदन, सुपारी, धूप, कपूर और पीली सरसों को पूजा में जरूर रखें. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से पहले भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु की पूजा जरूर करें. इसके बाद विश्वकर्मा भगवान की पूजा करें.

भगवान विश्वकर्मा की पूजा के दौराव हाथ में फूल और अक्षत लेकर ‘ऊं आधार शक्तपे नमः’, ‘ऊं कूमयि नमः’, ‘ऊं अनंतम नमः’, ‘ऊं पृथिव्यै नमः’, ‘ऊं श्री सृष्टतनया सर्वसिद्धया विश्वकर्माया नमो नमः’ मंत्र का जाप जरूर करें. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते समय पीली सरसों का उपयोग जरूर करें. पीली सरसों को चारों दिशाओं में डालें और फिर कलाई में कलावा बाधें. कहते हैं कि ऐसा करने से उस जगह देवी-देवताओं का वास बना रहता है. 

विश्वकर्मा जयंती के दिन कारखानों और औद्योगिक संस्थानों में पूजा जरूर करना चाहिए. इससे तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं और व्यापार या निर्माण में आ रही बाधा दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news