बुधवार के दिन बेटी को क्यों नहीं भेजा जाता है ससुराल? जानें वजह
Advertisement

बुधवार के दिन बेटी को क्यों नहीं भेजा जाता है ससुराल? जानें वजह

अक्सर लोग यात्रा की शुरूआत करते वक्त मुहूर्त का ध्यान रखते हैं. मान्यता है कि शुभ समय और मुहूर्त में किए गए काम का अच्छा परिणाम मिलता है. साथ ही यात्रा के दौरान किसी प्रकार के कष्टों का सामना ना करना पड़े इसके लिए कुछ टोटके और उपाय भी किए जाते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अक्सर लोग यात्रा की शुरूआत करते वक्त मुहूर्त का ध्यान रखते हैं. मान्यता है कि शुभ समय और मुहूर्त में किए गए काम का अच्छा परिणाम मिलता है. साथ ही यात्रा के दौरान किसी प्रकार के कष्टों का सामना ना करना पड़े इसके लिए कुछ टोटके और उपाय भी किए जाते हैं. शास्त्रीय मान्यताओं के मुताबिक बुधवार के दिन बेटी को ससुराल भेजने की मनाही है. जानते हैं आखिर शादी के बाद बेटी को बुधवार के दिन ससुराल के लिए क्यों नहीं विदा किया जाता है.  

  1. दुर्घटना की रहती है आशंका
  2. बुधवार के दिन नहीं भेजा जाता है ससुराल 
  3. बुध और चंद्र ग्रह में रहती है शत्रुता 

दुर्घटना की रहती है आशंका

मान्यता है कि बुधवार के दिन बेटियों को ससुराल के लिए विदा नहीं किया जाता है. माना जाता है कि इस दिन बेटी को विदा करने से दुर्घटना की आशंका रहती है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि बेटी का ससुराल पक्ष से संबंध बिगड़ सकता है. 

बुध-चंद्र में रहता है शत्रुता का भाव 

पौराणिक मान्यता है कि महिलाओं में चंद्र ग्रह प्रबल होता है. बुधवार का संबंध बुध ग्रह से होता है. बुध और चंद्र के बीच शत्रुता का भाव रहता है. यही कारण है कि बुधवार के दिन विवाहित कन्या को ससुराल के लिए विदा नहीं किया जाता है. 

बुधवार के दिन ये काम माने गए हैं शुभ

शास्त्रों के मुताबिक बुधवार के दिन कुछ कार्य शुभ फल देते हैं. ऐसे में इस दिन खाता खुलवाना, बीमा करवाना, पैसों का लेनदेन करना, गोदाम में माल रखना शुभ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news