402233 KM प्रति घंटा! भयानक स्पीड से धरती की तरफ आ रहा एस्टेरॉयड, NASA ने किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12424444

402233 KM प्रति घंटा! भयानक स्पीड से धरती की तरफ आ रहा एस्टेरॉयड, NASA ने किया अलर्ट

NASA Asteroid Alert 2024: नासा के मुताबिक, 720 फीट व्यास वाला एक विशालकाय एस्टेरॉयड 25,000 मील प्रति घंटा (करी 40,233 KM/घंटा) की रफ्तार से पृथ्‍वी की ओर बढ़ा चला आ रहा है.

402233 KM प्रति घंटा! भयानक स्पीड से धरती की तरफ आ रहा एस्टेरॉयड, NASA ने किया अलर्ट

Asteroid 2024 News: एक विशालकाय एस्टेरॉयड के पृथ्‍वी की ओर बढ़ने से NASA अलर्ट हो गया है. बेहद तेज गति से आगे बढ़ रहा यह एस्टेरॉयड 15 सितंबर को धरती के पास से गुजरेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एस्टेरॉयड का व्यास 720 फीट है यानी यह दो क्रिकेट पिचों से भी बड़ा है. इस एस्टेरॉयड में वैज्ञानिकों की दिलचस्पी इसकी भयानक स्पीड की वजह से है. यह 25,000 मील प्रति घंटा यानी लगभग 40,233 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रहा है.

15 सितंबर को ON नाम का यह एस्टेरॉयड करीब 6,20,000 मील दूर रहते हुए पृथ्‍वी के पास से गुजरेगा. यह धरती और चांद के बीच की दूरी का लगभग 2.6 गुना है. ON एस्टेरॉयड की पहचान NASA के नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम ने की थी. विशालकाय आकार और तेज रफ्तार के कारण NASA इस पर लगातार नजर रखता है.

एस्टेरॉयड्स की निगरानी क्यों जरूरी?

अमेरिका के पैसेडीना (कैलिफोर्निया) में स्थित NASA की जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी (JPL) एस्टेरॉयड को ट्रैक करने में अहम भूमिका निभाती है. यहां एडवांस्ड रडार और ऑप्टिकल टेलीस्कोप की मदद से एस्टेरॉयड्स की निगरानी की जाती है. एस्ट्रोनॉमर्स एस्टेरॉयड के आकार, द्रव्यमान, गति और संरचना समेत कई पहलुओं पर जांच करते हैं. उनकी पृथ्‍वी से संभावित टक्कर पर भी विचार होता है.

यह भी पढ़ें: ब्रह्मांड के शुरुआती दौर में कुछ बेहद अजीब दिखा, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की खोज से वैज्ञानिक दंग

चूंकि धरती के करीबी क्षेत्र में हजारों ऑब्जेक्ट्स मौजूद हैं, उनमें से कोई पृथ्‍वी से टकराने के बाद जीवन के लिए खतरा न बन जाए, इस वजह से उनकी निगरानी जरूरी है. NASA के प्लैनेटरी डिफेंस कोऑर्डिनेशन ऑफिस (PDCO) ने इस बात पर जोर दिया कि पृथ्वी के निकट स्थित वस्तुओं से निपटने के लिए निरंतर सतर्कता और तैयारी की जरूरत है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news