Blue Dunes on Mars: नासा ने शेयर की मंगल ग्रह के नीले टीलों की बेहद खूबसूरत तस्वीर, आप भी देखिए
Advertisement

Blue Dunes on Mars: नासा ने शेयर की मंगल ग्रह के नीले टीलों की बेहद खूबसूरत तस्वीर, आप भी देखिए

Blue Dunes on Mars: नासा (NASA) ने मंगल (Mars) ग्रह के ब्लू डून्स (Blue Dunes) की फोटो ओडिसी ऑर्बिटर से खींचकर जारी की हैं. ओडिसी को स्पेस में 20 साल हुए पूरे हो गए हैं. ओडिसी साल 2001 में लॉन्च हुआ था. 

Blue Dunes on Mars

नई दिल्ली: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने मंगल (Mars) की एक बेहद खूबसूरत फोटो जारी की है, जिसे देखकर सभी लोग हैरान हैं और मंगल ग्रह के बारे में जानने के लिए पहले से ज्यादा बेताब हो गए हैं. दरअसल ये फोटो मंगल के ब्लू डून्स (Blue Dunes) यानी नीले दिखने वाले टीलों की है.

  1. नासा ने शेयर की मंगल ग्रह के नीले टीलों की बेहद खूबसूरत तस्वीर
  2. इंफ्रारेड कैमरे से ली गई तस्वीर 
  3. 2002 और 2004 में ली गई थी तस्वीर

ब्लू डून्स की फोटो 

बता दें कि नासा (NASA) ने मंगल (Mars) ग्रह के ब्लू डून्स (Blue Dunes) की फोटो ओडिसी ऑर्बिटर से खींचकर जारी की हैं. ओडिसी को स्पेस में 20 साल हुए पूरे हो गए हैं. ओडिसी साल 2001 में लॉन्च हुआ था. जान लें कि ओडिसी मंगल ग्रह पर सबसे ज्यादा वक्त तक रहने वाला स्पेसक्राफ्ट बन गया है. गौरतलब है कि वैज्ञानिक मंगल को लेकर आजकल बहुत उत्सुक हैं. इसी वजह से हर देश जल्द से जल्द मंगल तक पहुंचना चाहता है.

ये भी पढ़ें- ये है घने जंगलों में गोरिल्ला की बातचीत का कोड, जानिए सीना पीटने के पीछे की असली वजह

मंगल पर 30 किलोमीटर तक ब्लू डून्स

नासा (NASA) ने फोटो जारी करते हुए कैप्शन में लिखा 'Blue Dunes On The Red Planet'. मंगल ग्रह से आई इस फोटो को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. नासा (NASA) की तरफ से जानकारी दी गई कि इस फोटो को मंगल ग्रह के नॉर्थ पोल से लिया गया है. ये ब्लू डून्स मंगल पर चलने वाली तेज हवाओं से बने हैं. मंगल पर करीब 30 किलोमीटर तक ब्लू डून्स फैले हुए हैं.

इंफ्रारेड कैमरे से ली गई तस्वीर 

जान लें कि इस खास फोटो को नासा के मार्स ओडिसी ऑर्बिटर (Mars Odyssey Orbiter) के इंफ्रारेड कैमरे (Infrared Camera) से खींचा गया है. ओडिसी ऑर्बिटर में लगे इस कैमरे को थर्मल इमिशन इमेजिंग सिस्टम (Thermal Emission Imaging System) कहा जाता है. 
नासा (NASA) के मुताबिक, फोटो में मंगल की सतह पर अलग-अलग रंग उसके तापमान को दिखा रहे हैं. पीले और नारंगी रंग का मतलब ज्यादा तापमान और नीला होने का मतलब है ठंडा.

ये भी पढ़ें- इस राज्य में तेजी से फैल रहा भुतहा जंगल, 21 हजार एकड़ जमीन पर कब्जा; वैज्ञानिक हैरान

ओडिसी का थर्मल इमिशन इमेजिंग सिस्टम

नासा ने ये भी बताया कि ओडिसी का थर्मल इमिशन इमेजिंग सिस्टम (Thermal Emission Imaging System) दिन और रात दोनों वक्त मंगल ग्रह के तापमान को मापता है. इससे वैज्ञानिकों को पता चलता है कि मंगल पर उस जगह रेत, चट्टान या धूल है या नहीं. ये डेटा सतह के गर्म या ठंड होने से पता चलता है.

2002 और 2004 में ली गई थी तस्वीर

बता दें कि इन दोनों फोटो को मार्स ओडिसी ऑर्बिटर (Mars Odyssey Orbiter) ने नवंबर, 2002 और नवंबर, 2004 में लिया था. जिसे नासा (NASA) ने ओडिसी के 20 साल पूरे होने पर जारी किया. 7 अप्रैल, 2001 को ओडिसी लॉन्च किया गया था.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO-

Trending news