America के इस शहर में हर वक्त कड़कती रहती है आसमानी बिजली, प्रकृति के आगे Science भी फेल
Advertisement

America के इस शहर में हर वक्त कड़कती रहती है आसमानी बिजली, प्रकृति के आगे Science भी फेल

ब्रह्मांड में प्रकृति (Nature) से बढ़ कर कुछ भी नहीं है. भले ही विज्ञान (Science) प्रकृति की चुनौतियों को लगातार स्वीकार कर रहा है लेकिन प्रकृति हर बार एक नया रहस्य दे देती है. अमेरिका में स्थित वेनेजुएला (Venezuela) में हर वक्त बिजली कड़कती (Lightning) रहती है. इसका रहस्य वैज्ञानिक (Scientist) भी नहीं सुलझा पा रहे हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: ब्रह्मांड (Universe) में प्रकृति (Weird News In Hindi) से बढ़ कर कुछ भी नहीं है. आज के समय में वैज्ञानिकों ने हर क्षेत्र में बहुत तरक्की कर ली है. उन्होंने नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिखाया है. इतना सब कुछ करने के बाद भी कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके रहस्य आज भी वैज्ञानिकों के लिए चुनौती बने हुए हैं.

  1. प्रकृति लगातार वैज्ञानिकों के लिए चुनौती बनी हुई है 
  2. कुछ चीजे ऐसी है जिनके रहस्य आज भी बरकरार है
  3. प्रकृति से बढ़ कर ब्रम्हांड में कुछ भी नहीं है 

प्रकृति के आगे इंसानी दिमाग और विज्ञान भी कई बार हार मान जाते हैं. प्रकृति को समझना बहुत ही मुश्किल है. इस दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां पर हमेशा आसमानी बिजली कड़कती ( The Most Electric Place On Earth) रहती है. इसका रहस्य (Lightning Secret) आज भी बरकरार है. यह घटना वेनेजुएला में कैटाटुम्बो नदी (Catatumbo River in Venezuela) के ऊपर घटती है.

एक घंटे में हजारों बार गिरती है बिजली

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला (Venezuela) में लगातार कुछ ऐसी घटनाएं घट रही हैं, जिनके बारे में विज्ञान के नियम भी फेल हो गए हैं. यहां पर स्थित एक झील के ऊपर हमेशा बिजली कड़कती रहती है. इस प्रक्रिया को कैटाटुम्बो लाइटनिंग (Catatumbo Lightning) कहा जाता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस जगह पर हर एक घंटे में हजारों बार बिजली गिरती है. इसके पीछे का रहस्य वैज्ञानिकों के सामने चुनौती बना हुआ है. इसके बारे में आज तक कोई नहीं जान सका है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस रहस्य को विज्ञान ने 'द मैरकाइबो बीकन' (The Maracaibo Beacon) नाम दिया है.

यह भी पढ़ें- Superstition: Odisha में कुत्ते से कराई गई बच्चों की शादी, जानिए अंधविश्वास की पूरी कहानी

260 दिन तूफान का क्या है राज?

इस जगह को कई नामों से जाना जाता है, जैसे, कैटाटुम्बो लाइटनिंग, एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर आदि. कई लोग इस जगह को दुनिया का 'कुदरती बिजली घर' भी कहते हैं.

जानकारी के अनुसार, यहां हर साल 260 दिन तूफानी होते हैं. इन 260 दिनों की तूफानी रातों में यहां रात भर बिजली चमकती ( The Most Electric Place On Earth) रहती है. इसके वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर आए दिन वायरल होते रहते हैं. यह पूरे वर्ष चलने वाला तूफान और कड़कड़ाती बिजली पूरे विश्व के वैज्ञानिकों के लिए चुनौती बनी हुई है.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO-

Trending news