पृथ्वी के सबसे नजदीक स्थित विशाल ब्लैक होल की खोज, सूर्य से 8200 गुना बड़ा है यह काला दैत्य
Advertisement
trendingNow12331012

पृथ्वी के सबसे नजदीक स्थित विशाल ब्लैक होल की खोज, सूर्य से 8200 गुना बड़ा है यह काला दैत्य

Closest Massive Black Hole To Earth Found: हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से वैज्ञानिकों ने दुर्लभ विशाल ब्लैक होल का पता लगाया है. यह पृथ्वी का निकटतम विशाल ब्लैक होल है.

पृथ्वी के सबसे नजदीक स्थित विशाल ब्लैक होल की खोज, सूर्य से 8200 गुना बड़ा है यह काला दैत्य

Earth's Nearest Large Black Hole: एस्ट्रोनॉमर्स ने हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से पृथ्वी के निकटतम विशाल ब्लैक होल को खोजा है. यह एक दुर्लभ 'मध्यम द्रव्यमान वाला ब्लैक होल' है. इस ब्लैक होल का द्रव्यमान लगभग 8,200 सूर्यों के बराबर है. ये तारकीय द्रव्यमान वाले ब्लैक होल की तुलना में काफी बड़ा है लेकिन सुपरमैसिव ब्लैक होल की तुलना में बेहद छोटा.

नया खोजा गया मध्यम द्रव्यमान वाला ब्लैक होल, लगभग एक करोड़ तारों के एक समूह में स्थित है, जिसे ओमेगा सेंटॉरी कहते हैं. यह ब्लैक होल पृथ्वी से लगभग 18,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है. ओमेगा सेंटॉरी एक प्राचीन आकाशगंगा का अवशेष है जिसे हमारी Milky Way आकाशगंगा निगल चुकी है.

इस ब्लैक होल की खोज से यह पता चलता है कि ओमेगा सेंटॉरी असल में एक छोटी, अलग गैलेक्सी का कोर है जिसके विकास पर अचानक मिल्की वे ने विराम लगाया. अगर ऐसा नहीं हुआ होता तो, यह ब्लैक होल शायद एक सुपरमैसिव ब्लैक होल बन जाता.

यह भी पढ़ें: सूर्य से दो खरब गुना बड़ा ब्लैक होल गैलेक्सी को नचा रहा, जेम्स वेब टेलीस्कोप ने देखा

तीन तरह के ब्लैक होल

आमतौर पर हम जिन ब्लैक होल की बात करते हैं, वे तारकीय ब्लैक होल या महाविशाल ब्लैक होल होते हैं. तारकीय द्रव्यमान वाले ब्लैक होल होल का द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान से 5 से 100 गुना अधिक होता है. महाविशाल ब्लैक होल इतने बड़े होते हैं कि उन्हें 'सुपरमैसिव ब्लैक होल' कहा जाता है. ये विशालकाय ब्लैक होल हमारे सूर्य के द्रव्यमान से सैकड़ों हजार से लेकर दसियों अरब गुना तक बड़े हो सकते हैं. वे आम तौर पर आकाशगंगाओं के केंद्रों में पाए जाते हैं.

ब्रह्मांड में प्रकाश कहां से आया? क्या भगवान ने कोई स्विच दबाया? विज्ञान ने खोला राज

सबसे नजदीकी ब्लैक होल

वैज्ञानिकों ने अब तक जो सबसे करीबी तारकीय द्रव्यमान वाला ब्लैक होल खोजा है, उसका नाम गैया-बीएच1 है. यह पृथ्वी से केवल 1,560 प्रकाश वर्ष दूर है. मध्‍यम द्रव्यमान वाले ब्लैक होल की खोज के बारे में हमने आपको बताया ही. धरती के सबसे नजदीक मौजूद सुपरमैसिव ब्लैक होल Sagittarius A* (Sgr A*) है जो हमारी आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद है. Sgr A* का द्रव्यमान सूर्य से 4.3 मिलियन गुना है और यह पृथ्वी से 27,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है.

Trending news