Mountain of God: 'माउंटेन ऑफ गॉड' ज्वालामुखी के पास खतरनाक उभार, वैज्ञानिकों ने क्यों दी भयानक विस्फोट की चेतावनी?
Advertisement
trendingNow12434921

Mountain of God: 'माउंटेन ऑफ गॉड' ज्वालामुखी के पास खतरनाक उभार, वैज्ञानिकों ने क्यों दी भयानक विस्फोट की चेतावनी?

Warning Of Volcano Massive Eruption: तंजानिया के उत्तर में स्थित ओल डोइन्यो लेंगाई ज्वालामुखी पृथ्वी की सतह के नीचे मैग्मा के प्रवाह के कारण बढ़ रहा है.  हर 20 से 40 साल में यह 'माउंट ऑफ गॉड' ज्वालामुखी एक्टिव हो जाता है और विस्फोट के साथ दूर-दूर तक लावा फैलाता है.

Mountain of God: 'माउंटेन ऑफ गॉड' ज्वालामुखी के पास खतरनाक उभार, वैज्ञानिकों ने क्यों दी भयानक विस्फोट की चेतावनी?

Mountain Of God Volcano: वैज्ञानिकों ने 'माउंट ऑफ गॉड' ज्वालामुखी में और उसके आसपास अचानक उभार देखा है. इसके बाद उन्होंने भयानक विस्फोट की आशंका जताते हुए लोगों को आगाह किया है. तंजानिया के उत्तर में स्थित यह ओल डोइन्यो लेंगाई ज्वालामुखी वैसे भी हर 20 से 40 साल में एक्टिव हो जाता है. इसके बाद विस्फोट के साथ ही यह दूर-दूर तक अपने लावा को फैलाता है.

पृथ्वी के नीचे मैग्मा प्रवाह के कारण बढ़ रहा है ज्वालामुखी

वैज्ञानिकों के मुताबिक, पृथ्वी की सतह के नीचे मैग्मा के प्रवाह के कारण ओल डोइन्यो लेंगाई ज्वालामुखी बढ़ रहा है. 21वीं सदी के दौरान, 9,718 फुट ऊंचा यह ज्वालामुखी आखिरी बार 2007 में फटा था. तब इसकी राख साइट से 10 मील से अधिक दूर तक फैल गई थी. इस विस्फोट के कारण ज्वालामुखी के करीब के इलाकों में मुश्किल में फंसे हजारों लोगों को बाहर निकाला गया था.

मार्च 2022 से ही नोटिस किया जा रहा ज्वालामुखी का उभार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च 2022 से ही ज्वालामुखी के आसपास की जमीन में भूमिगत मैग्मा ज्वालामुखी गतिविधि में 'तेजी से बढ़त' हुई है, जो आने वाले विनाश का संकेत है. वर्जीनिया टेक में ग्रेजुएशन के स्टूडेंट नताम्बिला दाउद ने इस बारे में कहा, "हम ज्वालामुखी गतिविधि में क्षणिक गति का पता लगाने में सक्षम हैं, और यह किसी भी तरह के विस्फोट के पहले का संकेत है." 

मासाई का भगवान का पहाड़ और उसका प्रकोप

तंजानिया की मासाई जनजाति की मासाई भाषा में इस ज्वालामुखी का नाम 'ओल डोइन्यो लेंगाई' का अर्थ है 'भगवान का पहाड़' या 'माउंटेन ऑफ गॉड.' मासाई जनजाति ज्वालामुखी को एक पवित्र स्थल मानती है. वह बीमारी और बांझपन को ठीक करने और किसी भी दुर्भाग्य से राहत के लिए यहां आकर प्रार्थना करती है. इसके अलावा, स्थानीय लोग खुशी के मौके या त्योहार पर भी इसके आसपास जमा होते हैं. ज्वालामुखी विस्फोट को ये लोग 'माउंटेन ऑफ गॉड' का प्रकोप मानते हैं. 

1880 के दशक तक ऑन रिकॉर्ड है ज्वालामुखी का इतिहास

ज्वालामुखी के रिकॉर्ड 1880 के दशक तक वापस जाते हैं. हालांकि, यह तब से नौ बार फट चुका है, जिसमें सबसे बड़ा विस्फोट 17 साल पहले हुआ था. तब विस्फोट के कारण राख हवा में हजारों फीट ऊपर उठ गई और लावा लगभग दो मील दूर तक फैल गया. ओल डोन्यो लेंगाई एकमात्र ज्वालामुखी है जो कार्बोनाइट लावा उगलता है. यह विशिष्ट रूप से काला या ग्रे रंग का होता है जो ठंडा होने पर एकदम सफेद हो जाता है. 

ये भी पढ़ें- एक से छूटा पीछा, अब आ रही दूसरी आफत, करीब से गुजरेगा स्टेडियम जितना एस्टेरॉयड, धरती के लिए कितना खतरा?

ओल डोन्यो लेंगाई की मैग्मा प्लंबिंग सिस्टम को समझने में बड़ा कदम

स्टडी के बारे में बताते हुए रिपोर्ट के को-राइटर और वर्जीनिया टेक एसोसिएट प्रोफेसर डी. सारा स्टैम्प्स ने कहा, "रिसर्च में इस्तेमाल किए गए एंगल ने ओल डोन्यो लेंगाई की गतिशील मैग्मा प्लंबिंग सिस्टम की हमारी समझ में महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है." उन्होंने कहा, "यह रिसर्च ज्वालामुखी के साथ क्या हो रहा है, इसका बेहतर अंदाजा लगाने में तंजानिया के अधिकारियों की मदद कर सकता है."

ये भी पढ़ें- जीवन और मौत से परे... वैज्ञानिकों ने ऐसे जीवों का पता लगाया जो 'तीसरी अवस्था' में रहते हैं 

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news