अंतरिक्ष में चमकते हैं रंग-बिरंगे सितारे, देखिए नक्षत्र की खूबसूरत तस्वीर

नासा (NASA) ने  अंतरिक्ष (Space) की एक ऐसी तस्वीर शेयर की है, जिसे देखकर आप एक बार फिर ऊपर की दुनिया के बारे में सोचने जरूर लगेंगे. इसमें रंग-बिरंगे सितारों का समूह देखा जा सकता है.

अंतरिक्ष में चमकते हैं रंग-बिरंगे सितारे, देखिए नक्षत्र की खूबसूरत तस्वीर
फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: जमीन पर रहकर आसमान को निहारने वाले तो हजारों देखे होंगे. कोई दिन में सूरज की अलग-अलग भाव-भंगिमाएं देखकर चकित होता है तो कोई शाम को बादलों का बदलता रूप देखता है, वहीं, किसी-किसी को रात में चांद-तारों की दुनिया प्रभावित करती है. नासा (NASA) ने  अंतरिक्ष (Space) की एक ऐसी तस्वीर शेयर की है, जिसे देखकर आप एक बार फिर ऊपर की दुनिया के बारे में सोचने जरूर लगेंगे.

रंगीन सितारों का समूह
नासा ने रंगीन सितारों के समूह की बेहद खूबसूरत तस्वीर शेयर की है. यह तस्वीर एनजीसी 1805 (NGC 1805) के गोलाकार समूह की है. इस तस्वीर को नासा/ईएसए हबल स्पेस टेलीस्कोप (NASA/ESA Hubble Space Telescope) से खींचा गया है. हजारों सितारों का यह समूह हमारे अंतरिक्ष की एक सैटेलाइट गैलेक्सी (Satellite Galaxy), लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड (Large Magellanic Cloud) की है. जिस तरह से छत्ते के आस-पास मधुमक्खियां भिनभिनाती रहती हैं, उसी तरह से सितारे भी एक-दूसरे के आस-पास घूमते रहते हैं. इन घने समूहों में सितारे 100-1000 गुना ज्यादा एक-दूसरे के पास हैं.

पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपर है हबल टेलीस्कोप
अंतरिक्ष (Space) में सितारों के समूह वाली इस तस्वीर में सितारों के अलग-अलग रंग साफतौर पर पता चल रहे हैं. इन सितारों से अलग-अलग रंगों की रोशनी निकल रही है. अल्ट्रावायलेट (Ultraviolet) रोशनी में नीले सितारों की चमक सबसे तेज है. लाल सितारे लाल और इन्फ्रारेड (Infrared) रोशनी में चमकते हैं. हबल जैसे स्पेस टेलीस्कोप (Space Telescope) पृथ्वी के वायुमंडल (Atmosphere) के ऊपर स्थित होते हैं और इसीलिए अल्ट्रावायलेट (Ultraviolet) किरणों की भी तस्वीर खींच लेते हैं. ये अल्ट्रावायलेट रोशनी को खुद में समाहित कर लेते हैं, जबकि धरती पर मौजूद सुविधाओं से ऐसी तस्वीरें खींच पाना मुमकिन नहीं है.

यह भी पढ़ें- इस देश में मिला 10 करोड़ साल पुराना गड्ढा, उल्‍कापिंड के टकराने से बना

सितारों के इस रंग-बिरंगे को समूह को डोराडो नक्षत्र (Dorado Constellation) में देखा जा सकता है.

विज्ञान जगत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO