close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बना इजरायल, SpaceX ने की मदद

10 करोड़ डॉलर की परियोजना 'बेयरशीट' को इजरायल की गैरलाभकारी संस्था और उसके साझेदारों ने विकसित किया था.

चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बना इजरायल, SpaceX ने की मदद
पिछले साल नासा ने इंजरायल अंतरिक्ष एजेंसी के साथ इसको लेकर समझौता किया था. (फोटो साभार ट्विटर)

वाशिंगटन: इजरायल ने शुक्रवार को अपने पहले निजी वित्त पोषित अंतरिक्ष यान को अमेरिका के फ्लोरिडा से सफलतापूर्वक लांच कर दिया. इसके साथ ही वह चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बन गया है. NASA ने कहा कि 'स्पेसएक्स फाल्कॉन 9 रॉकेट' पर लेंडर 'बेयरशीट' को केप कार्निवल एयर फोर्स स्टेशन से गुरुवार शाम 5.45 बजे लांच किया गया. तब शुक्रवार को तेलअवीव में मध्यरात्रि का समय था.

नासा प्रमुख जिम ब्राइडेंस्टाइन ने एक बयान में कहा, "'स्पेसआईएल' और 'इजरायल अंतरिक्ष एजेंसी' को शुभकामनाएं. यह सभी देशों और व्यावसायिक क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक कदम है क्योंकि हम पृथ्वी की निचली कक्षा और चंद्रमा के परे सहयोग बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं." 10 करोड़ डॉलर की परियोजना 'बेयरशीट' को इजरायल की गैरलाभकारी संस्था और उसके साझेदारों ने विकसित किया था.

जुलाई 2018 में नासा के प्रमुख ने मिशन पर 'स्पेसआईएल' के लिए 'इजरायल अंतरिक्ष एजेंसी' (आईएसए) के साथ समझौता किया था. इसके तहत, स्पेसएल नासा को यह अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष यान के मैग्नेटोमीटर से वैज्ञानिक आंकड़े भेजेगा कि चंद्रमा की चट्टानों में पहले चुंबकीय क्षेत्र था. ब्राइडस्टाइन ने कहा, "जुलाई में मैं इजरायल में था और वैश्विक अंतरिक्ष समुदाय में अपनी भूमिका को प्रसार देने की उनकी प्रतिबद्धता से बहुत प्रभावित हुआ था."

(इनपुट-आईएएनएस)