PSLV-C51/Amazonia-1: ISRO ने रचा इतिहास! 19 satellite के साथ SLV-C51 की सफल उड़ान, स्पेस में गूंजेगा गीता का संदेश

ISRO ने आज इस साल का पहला अंतरिक्ष मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया. इसरो ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा से ब्राजील के अमोनिया-1 (PSLV-C51/Amazonia-1) और 18 अन्य उपग्रहों को ले जाने वाले PSLV-C51 रॉकेट को लॉन्च किया.

PSLV-C51/Amazonia-1: ISRO ने रचा इतिहास! 19 satellite के साथ SLV-C51 की सफल उड़ान, स्पेस में गूंजेगा गीता का संदेश
PSLV-C51/Amazonia-1
Play

नई दिल्ली: इसरो ने अंतरिक्ष में इतिहास रच दिया है. साल 2021 के पहले अंतरिक्ष मिशन को आज सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया. इसरो ने श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से सतीश धवन (Satish Dhawan Space Centre) ने अंतरिक्ष केंद्र से अमोनिया -1 (v) सहित 18 अन्य उपग्रहों को अंतरिक्ष ले जाने वाले PSLV-C51 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया.

 2021 में इसरो का यह पहला लांच

आपको बता दें कि 2021 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का यह पहला लॉन्च है.ये मिशन अब तक के सबसे लंबे स्पेस आ़परेशन में शामिल है. इस मिशन का लॉन्च सुबह 10.24 बजे हुआ. इस मिशन के सफलतापूर्वक लांच होने के बाद इसरो के प्रमुख के सिवन (ISRO Chief K Sivan) ने बताया कि इस मिशन से भारत और ISRO, ब्राजील द्वारा एकीकृत पहले उपग्रह को लॉन्च करने पर बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि सभी सैटेलाइट्स बहुत ही सुरक्षित हालत में हैं. उन्होंने ब्राजील की टीम को बधाई भी दी.

ये भी पढ़ें- Mars Perseverance Rover: मंगल ग्रह पर कहां गिरे Mars Rover के हिस्से? NASA ने जारी की 360 डिग्री पैनोरमा तस्वीर

गूंजेगा गीता का संदेश

इसरो के इस लॉन्च की खास बात यह है कि इसके साथ भगवद्गीता (Bhagavad Gita) भी अंतरिक्ष में भेजी गई है. इसका मतलब अब विश्व गुरु भारत में ही नहीं बल्कि अंतरिक्ष में भी गीता का संदेश गुजेगा. प्रत्येक भारतीयों के लिए ये पल गौरवपूर्ण है.

अंतरिक्ष में PM मोदी की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी इस मिशन के साथ आसमान की ऊंचाइयों में पृथ्वी का चक्कर काटेगी. आपको बता दें कि स्पेस किड्ज इंडिया ने अपने सतीश धवन सैटेलाइट के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तस्वीर बनाई है. स्पेस किड्ज इंडिय की वेबसाइट के अनुसार, ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि पीएम की आत्मनिर्भर पहल और निजी कंपनियों के लिए अंतरिक्ष की राह खोलने वाले निर्णय से एकजुटता दिखाई जा सके.

ये भी पढ़ें- Parker Solar Probe: NASA का कमाल! ढके-छिपे शुक्र ग्रह की ली तस्वीर, दुनिया भर के वैज्ञानिक हुए हैरान

19 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा गया

ब्राजील के एमाजोनिया-1 प्राइमरी सेटेलाइट के साथ ही पीएसएलवी--सी51 से 18 और सेटेलाइट लॉन्च किए गए. यह पीएसएलवी का 53वां मिशन है. पीएसएलवी--सी51/ एमाजोनिया--1 अंतरिक्ष विभाग के तहत सरकारी कंपनी न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है. एनएसआइएल इस मिशन को अमेरिका की स्पेसफ्लाइट इंक के साथ वाणिज्यिक अनुबंध के तहत पूरा की  है. एमाजोनिया-1 के साथ जिन अन्य 18 सेटेलाइट को लांच किया गया है उनमें चार इसरो के इंडियन नेशनल स्पेस प्रमोशन एंड अथाराइजेशन सेंटर और 14 एनएसआइएल शामिल हैं.

अंतरिक्ष में रेडिएशन पर रिसर्च

गौरतलब है कि पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है. अमेजोनिया-1 के बारे में बताया गया है कि यह उपग्रह अमेज़न क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा. इस सैटेलाइट के जरिए स्पेस किड्ज इंडिया अंतरिक्ष में रेडिएशन पर रिसर्च करेगा.

विज्ञान से जुड़ी आने खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.