ब्लैक होल के इर्द-गिर्द मधुमक्खियों की तरह कैसे भिनभिना रहे बेबी तारे? नई खोज ने चौंकाया
Advertisement
trendingNow12300804

ब्लैक होल के इर्द-गिर्द मधुमक्खियों की तरह कैसे भिनभिना रहे बेबी तारे? नई खोज ने चौंकाया

Milky Way Black Hole: हमारी मिल्की वे गैलेक्सी के केंद्र में मौजूद महाविशाल ब्लैक होल के चारों तरफ छोटे-छोटे तारे चक्कर काट रहे हैं. एक नई स्टडी से इनके बारे में चौंकाने वाली बात पता चली है.

ब्लैक होल के इर्द-गिर्द मधुमक्खियों की तरह कैसे भिनभिना रहे बेबी तारे? नई खोज ने चौंकाया

Black Hole News: करीब तीन दशक पहले, वैज्ञानिकों ने हमारी आकाशगंगा Milky Way से जुड़ी एक अहम खोज की. उन्होंने पाया कि करीब 100 तारों का एक समूह आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद महाविशाल ब्लैक होल Sagittarius A* (Sgr A*) के चक्कर लगा रहा है. इस ग्रुप को S-क्लस्टर कहा जाता है और इन तारों को S-तारे. ये सभी तारे 100 मिलियन साल से भी कम पुराने हैं यानी हमारे सूर्य के आगे बच्चों जैसे.

ये सभी तारे ब्लैक होल से कुछ ही प्रकाश वर्ष के दायरे में मौजूद हैं. ये बेबी तारे बड़ी तेजी से ब्लैक होल के इर्द-गिर्द नाचते हैं. पहले लगता था कि इनका यह डांस रैंडम होता है, लेकिन नई स्टडी बताती है कि सब बड़े ऑर्गनाइज्ड ढंग से परिक्रमा करते हैं. वैज्ञानिकों ने इन बेबी तारों की तुलना मधुमक्खियों से की हैं जो झुंड में उड़ती हैं.

चूंकि ये बेबी तारे हमारे ब्लैक होल के काफी नजदीक हैं, गुरुत्वाकर्षण के चलते इनकी रफ्तार बहुत ज्यादा हो जाती है. इन तारों की गति 35 लाख किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच जाती है. यह हमारे सूर्य की गति से पांच गुना ज्यादा है.

बेबी तारे दे रहे हमारी समझ को चुनौती

इन बेबी तारों की खोज के बाद से ही वैज्ञानिकों में उन्हें लेकर मतभेद रहा. वर्तमान सिद्धांतों और पिछले ऑब्जर्वेशन के हिसाब से सिर्फ सबसे पुराने तारों को ब्लैक होल के इतने पास मौजूद होना चाहिए. लेकिन ऐसा है क्यों नहीं?

पिछले एक दशक के दौरान, वैज्ञानिकों ने इन S-तारों के साथ गुंथे हुए करीब एक दर्जन पिंडों की पहचान की. इन्हें युवा तारकीय पिंडों (YSOs) कहा जाता है. ये कुछ मिलियन साल ही पुराने हैं और अभी पूरी तरह से बने भी नहीं हैं लेकिन Sgr A* के चारों ओर उसी तेजी से चक्कर लगाते हैं.

यह भी देखें: चंद्रयान-4, शुक्रयान-1, मंगलयान-2... मोदी 3.0 में लॉन्च होंगे ये 5 अंतरिक्ष मिशन

स्टडी के लीड ऑथर फ्लोरियन पेइस्कर ने एक बयान में कहा, 'S तारे आश्चर्यजनक रूप से युवा पाए गए. पारंपरिक सिद्धांतों के अनुसार, YSOs से बनी तारकीय नर्सरी की मौजूदगी पूरी तरह से अप्रत्याशित है.' पेइस्कर की स्टडी 14 जून को Astronomy and Astrophysics जर्नल में छपी है.

रिसर्चर्स ने जब YSOs और कुछ S-तारों के मूवमेंट को स्टडी किया तो उन्हें कई छिपे पैटर्न मिले. वे नियमित रूप से चक्कर लगा रहे हैं, जैसे झुंड में मधुमक्खियां उड़ रही हों. वे ऐसा व्यवहार क्यों कर रहे हैं? अभी इस सवाल का वैज्ञानिकों के पास कोई जवाब नहीं है लेकिन रिसर्चर्स ने इतना जरूर कहा कि इसमें ब्लैक होल की जरूर कोई न कोई भूमिका है.

Trending news