मंगल पर विशाल पानी की झीलें बनी हुई थीं रहस्‍य, नई स्‍टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

मंगल पर विशाल पानी की झीलें बनी हुई थीं रहस्‍य, नई स्‍टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

सन 2018 में एक रिसर्च में सामने आया था कि मंगल के दक्षिणी ध्रुव पर विशाल पानी की झीलें हो सकती हैं. इस रहस्‍य ने पूरी दुनिया को घेर लिया था. लेकिन अब ताजा स्‍टडी में जो बात सामने आई है उसके अनुसार इस बात का जवाब मिल सकता है. 

मंगल ग्रह.

नई दिल्‍ली: मंगल ग्रह पर पानी के बारे में एक ताजा स्‍टडी ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. मंगल के बर्फ से ढके दक्ष‍िणी ध्रुव पर पानी की एक विशाल झील की उपस्‍थ‍िति से साइंटिस्‍ट हैरान थे. अब एक नई रिसर्च में इन बातों के जवाब सामने आए हैं. 

  1. मंगल के दक्ष‍िणी ध्रुव पर जताई जा रही थी झीलों की संभावना 
  2. 4 साल से इस रहस्‍य पर पड़ा हुआ था पर्दा 
  3. नई स्‍टडी में इस बारे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा 

ताजा स्‍टडी में आई चौंकाने वाली जानकारी 

Mirror की खबर के अनुसार, 2018 में हुई एक रिसर्च ने इस धारणा को जन्‍म दिया था कि मंगल के साउथ पोल के नीचे चमकीले रिफ्लेक्‍शन पानी की वजह से हो सकते हैं. अब ताजा स्‍टडी में ये जानकारी आई है कि ये सिर्फ एक भ्रम था. 

इस बात से सुलझा रहस्‍य 

रिसर्चरों ने कहा कि आगे की जांच में पता चलता है कि प्रतिबिंब, लाल मंगल ग्रह पर पाए जाने वाले ज्‍वालामुखी मैदानों से मेल खाते हैं. इस बात से यह रहस्‍य भी सुलझता है कि वर्तमान तापमान और दबाव की वजह से ग्रह की सतह पर स्थिर तरल पानी की संभावना नहीं है.  

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था 'एल‍ि‍यंस' का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

झील की जगह बर्फ के नीचे दबी हो सकती है ज्‍वालामुखी चट्टान 

ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह बर्फ के नीचे दबी ज्वालामुखी चट्टान हो सकती है जिसे 2018 के अध्ययन में देखा गया था. 

इस वजह से मंगल पर पानी की झील होने का टूटा भ्रम 

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास इंस्टीट्यूट फॉर जियोफिजिक्स (यूटीआईजी) के एक ग्रह वैज्ञानिक और प्रमुख लेखक, सिरिल ग्रिमा ने कहा कि पानी को सतह के करीब बनाए रखने के लिए बहुत नमकीन वातावरण, एक मजबूत और लोकल लेवल पर उत्‍पन्‍न गर्मी के सोर्स, दोनों की जरूरत होती है. इस क्षेत्र के बारे में अभी जो जानकारी है, उसके अनुसार वहां पानी का सतह पर टिका रहना संभव नहीं है.  

LIVE TV

Trending news