Photo: पृथ्वी से 406 मिलियन मील की दूरी पर मौजूद इस ग्रह पर कैद हुआ तूफान

सौर मंडल (Solar System) में पृथ्वी (Earth) के अलावा भी कई ग्रह (Planets) मौजूद हैं और उन सभी में से ज्यादातर के अपने सूर्य और चंद्रमा हैं. सूरज से पांचवा ग्रह बृहस्पति ग्रह (Jupiter) है, जो कि सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है. यह ग्रह प्राचीन काल से ही खगोलविदों द्वारा जाना जाता रहा है.

Photo: पृथ्वी से 406 मिलियन मील की दूरी पर मौजूद इस ग्रह पर कैद हुआ तूफान
फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: सौर मंडल (Solar System) में पृथ्वी (Earth) के अलावा भी कई ग्रह (Planets) मौजूद हैं और उन सभी में से ज्यादातर के अपने सूर्य और चंद्रमा हैं. सूरज से पांचवा ग्रह बृहस्पति ग्रह (Jupiter) है, जो कि सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है. यह ग्रह प्राचीन काल से ही खगोलविदों द्वारा जाना जाता रहा है. यह अनेकों संस्कृतियों की पौराणिक कथाओं और धार्मिक विश्वासों के साथ जुड़ा हुआ था. रोमन सभ्यता ने अपने देवता जुपिटर के नाम पर इसका नाम रखा था.

बृहस्पति ग्रह पर आया तूफान
जमीन पर रहते हुए सौर मंडल की दुनिया सभी को काफी आकर्षित करती है. बात चाहे सूर्य की हो, चांद-तारों की या अन्य ग्रहों की, सभी उनके बारे में सब कुछ जानने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (American Space Agency NASA) सौर मंडल में मौजूद ग्रहों, उल्कापिंडों, सूर्य, चांद-तारों आदि को विशेष कैमरा में कैद कर पृथ्वीवासियों को उस दुनिया से रूबरू करवाती है. हाल ही में नासा ने एक तस्वीर जारी की है, जिसमें बृहस्पति ग्रह पर आए तूफान (Storm) को साफ तौर पर देखा जा सकता है.

काफी तेज है तूफान की गति
बृहस्पति ग्रह पर आए इस तूफान की गति 560 किमी प्रति घंटा मापी गई है. तस्वीर में नजर आ रही गहरी लाल बिंदु उसी तूफान की निशानी है.

यह भी पढ़ें- सरकार खरीदेगी ऐसा विमान जिसके जरिये मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी

इसे द ग्रेट रेड स्पॉट (The Great Red Spot) नाम दिया गया है. शोधार्थियों की मानें तो यह स्पॉट इतना बड़ा हो चुका है कि पृथ्वी ग्रह तक को निगल सकता है. बृहस्पति ग्रह के इस तूफान की तस्वीर हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) द्वारा खींची गई थी.

विज्ञान जगत से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO