Science News: नासा के टेलीस्कोप ने खोजा इतना बड़ा प्लैनेट, जानकर दंग रह जाएंगे!
Advertisement

Science News: नासा के टेलीस्कोप ने खोजा इतना बड़ा प्लैनेट, जानकर दंग रह जाएंगे!

New Exoplanet: नासा के वेब टेलीस्कोप ने एक और बड़ा कारनामा अपने नाम कर लिया है. वेब टेलीस्कोप ने एक बहुत विशाल ग्रह की खोज की है. जिसका आकार वास्तव में चौंकाने वाला है.

फाइल फोटो

James Webb Telescope NASA: नासा (National Aeronautics and Space Administration) के जेम्स वेब टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) की ताकत तो हर कोई जानता है. जेम्स वेब टेलीस्कोप के नाम कई बड़े कारनामें दर्ज हैं. इस टेलेस्कोप को दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप में से एक माना जाता है. वेब ने इस बार एक और बड़ी सफलता हासिल की है. जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अपने सौर मंडल के बाहर एक ऐसे ग्रह खोज की है जिसका द्रव्यमान अपने सौर मंडल के बृहस्पति ग्रह से कई गुना ज्यादा है.

कैसा है ग्रह की संरचना

जेम्स वेब टेलीस्कोप ने सौर मंडल के बाहर जिस एक्सोप्लेनेट (Exoplanet) की खोज की है. उसका आकार अपने सौर मंडल बृहस्पति के द्रव्यमान से 12 गुना ज्यादा है. आपको बता दें कि एक्सोप्लेनेट (Exoplanet) उन ग्रहों को कहते हैं जो हमारे सौर मंडल के बाहर किसी अन्य सौर मंडल में स्थित होते हैं और किसी अन्य तारे का चक्कर लगाते हैं. ये एक्सोप्लेनेट किसी बड़े गैस के गोले जैसा है. इस ग्रह का नाम एचआईपी 65426 बी (HIP 65426 b) है.

ब्लॉग अपडेट में जारी हुआ तस्वीर

नासा ने एक ब्लॉग अपडेट में इस नए एक्सोप्लैनेट की तस्वीर जारी की. आपको बता दें कि इस एक्सोप्लैनेट पर कोई चट्टानी या ठोस सतह मौजूद नहीं है. ये किसी गैसे के विशाल पिंड के जैसा है. जिस पर किसी तरह के जीवन की कल्पना कर पाना मुश्किल है. इस ग्रह को पहली बार 2017 में चिली के SPHERE (Spectro-Polarimetric High-contrast Exoplanet REsearch) टेलीस्कोप की मदद से देखा गया था. जो कि यूरोप का बेहद शक्तिशाली टेलीस्कोप है. वैज्ञानिक को उम्मीद है कि जेम्स वेब टेलीस्कोप अभी ऐसे कई और खोज कर सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news