Zee Rozgar Samachar

NASA Perseverance Rover Landing Video: मंगल से NASA के रोवर ने भेजा पहला वीडियो, देखें लाल ग्रह का अद्भुत नजारा

रिकॉर्ड 25 कैमरे वाले पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने लाल ग्रह की उबड़ खाबड़ जमीन को अलग-अलग एंगल से कैद (NASA Mars Perseverance Rover Landing Video) किया है. बता दें कि नासा का पर्सीवरेंस रोवर मंगल ग्रह पर कार्बनडाईआक्साइड से ऑक्सीजन बनाने का काम करेगा और मंगल ग्रह पर पानी की खोज करेगा.

NASA Perseverance Rover Landing Video: मंगल से NASA के रोवर ने भेजा पहला वीडियो, देखें लाल ग्रह का अद्भुत नजारा
NASA Perseverance Rover Landing Video

नई दिल्ली: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने मंगल ग्रह (Mars) की ताजा फुटेज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. ये वीडियो हाल ही में मंगल पर गए नासा के पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने मंगल ग्रह से भेजा है. इस वीडियो में पर्सीवरेंस रोवर ने पैराशूट की मदद से मंगल ग्रह की लाल धरती पर लैंड करने (NASA Mars Perseverance Rover Landing Video) के एक एक पल को कैमरे में कैद किया है.

नासा का मिशन मंगल 

चार दिन पहले यानी 19 फरवरी को मार्स मिशन (Mars Mission NASA) के तहत नासा का पर्सीवरेंस रोवर  (Perseverance Rover) धरती से टेकऑफ करने के सात महीने बाद सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर लैंड हुआ था. दुनियाभर के वैज्ञानिकों की नजर इस लैंडिंग पर थी. दरअसल ये रोवर लाल ग्रह के सबसे खतरनाक क्षेत्र जजेरो क्रेटर (Jazero Crater) में उतरा था. अब रोवर ने मंगल ग्रह का वीडियो भेजा है जिसमें मंगल की पहली हाई डेफिनेशन आवाजें सुनने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें - NASA ने जारी की मंगल पर उतरते रोवर की अद्भुत तस्वीर, ये PHOTOS देख वैज्ञानिक भी हुए हैरान

VIDEO

क्या क्या दिख रहा है वीडियो में

रिकॉर्ड 25 कैमरे वाले पर्सिवरेंस रोवर ने अलग-अलग एंगलों से मंगल की लाल बजरी वाली धरती को कैद किया है. मंगल ग्रह की सतह के इतने करीब का वीडियो पहली बार सामने आया है. वीडियो को देखने से पता चल रहा है कि मंगल ग्रह की सतह उबड़ खाबड़ है. सतह पर बड़े- बड़े गड्ढे भी दिखाई दे रहे हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

रेगिस्तान सा नजर आ रहा लाल ग्रह 

मंगल ग्रह के इस वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है मानो कोई लाल रेगिस्तान हो. वीडियो में दिखता है कि जैसे जैसे रोवर मंगल ग्रह की सतह के नजदीक आता है, उसके जेट से फेंकी जा रही हवाओं की वजह से सतह पर तेजी से मिट्टी उड़ने लगती है. ये वीडियो तब का है जब रोवर सतह से महज 20 मीटर की दूरी पर है. सतह के करीब पहुंचते ही रोवर के आठों पहिए खुलने लगते हैं और इसके कुछ सेकंड बाद ही रोवर मंगल ग्रह की सतह पर लैंड कर जाता है.

ये भी पढ़ें- Asteroid Apophis Image: धरती के बेहद करीब आ चुका है 'तबाही का देवता', देखिए ऐस्‍टरॉइड अपोफिस की पहली तस्‍वीर

मंगल ग्रह पर जीवन संभाविता 

गौरतलब है कि पर्सीवरेंस रोवर मंगल ग्रह पर कार्बनडाईआक्साइड से ऑक्सीजन बनाने का काम करेगा और मंगल ग्रह पर पानी की खोज करेगा. साथ ही मंगल ग्रह की जमीन के नीचे जीवन के प्रमाणों का भी अध्ययन करेगा. इसके अलावा पर्सीवरेंस मंगल ग्रह के मौसम और जलवायु का अध्ययन भी करेगा.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.