जमीन पर 'अंतरिक्ष का खजाना', बेन्नू एस्टेरॉयड की धूल भी गोल्ड से कीमती
Advertisement
trendingNow11901335

जमीन पर 'अंतरिक्ष का खजाना', बेन्नू एस्टेरॉयड की धूल भी गोल्ड से कीमती

Bennu Asteroid Sample:  बेन्नू एस्टेरॉयड के मूल सैंपल के बारे में नासा 11 अक्टूबर को सीधे प्रसारण के जरिए जानकारी देगा लेकिन अब तक धूल कणों से जो जानकारी मिली है उससे नासा के वैज्ञानिकों की उम्मीद बढ़ गई है.

जमीन पर 'अंतरिक्ष का खजाना', बेन्नू एस्टेरॉयड की धूल भी गोल्ड से कीमती

NASA Bennu Asteroid Sample:  ओसाइरिस रेक्स मिशन के तहत नासा बेन्नू एस्टेरॉयड के सैंपल को धरती पर लाने में कामयाब हुआ. अभी कुछ दिन पहले जब कंटेनर के लिड को खोला गया था तो वैज्ञानिक हैरान रह गए. अब जबकि कंटेनर के ढक्कन को भी हटा दिया गया तो वैज्ञानिक और चौंक गए हालांकि सैंपल के बारे में पूरी जानकारी 11 अक्टूबर को दी जाएगी और उसका सीधा प्रसारण भी किया जाएगा.

बेन्नू के धूल बेहद कीमती

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि कंटेनर के अंदर जो धूल भरे कण मिले हैं वो सोने से भी अधिक कीमती है. खास बात यह है कि सैंपल उम्मीद से ज्यादा बेहतर मिला है. बता दें कि सैंपल से भरे कैप्सूल को 24 सितंबर को ऊटा के रेगिस्तान में उतारा गया था और 26 सितंबर को कनस्तर की लिड को खोलने के बाद बड़ी मात्रा में महीन दाने जैसे धूल के कण मिले थे. नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि सैंपल से कई तरह की जानकारी मिल सकती है. जैसे एस्टेरॉयड का कंपोजिशन क्या है. धरती से टक्कर की सूरत में ये कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं. या किसी तरह का खतरा नहीं भी हो सकता है. इसके अलावा धरती के कणों से ये कितना मेल खाते है. अगर धरती से इनकी टक्कर हुई तो क्या इनसे कोई नुकसान हो सकता है.

 

2020 में ओसाइरिस रेक्स  का आगाज

अक्टूबर 2020 में जब ओसाइरिस रेक्स बेन्नू की सतह पर उतरा था तो उस वक्त सैंपल नहीं लिए जा सके. अभी फिलहाल नासा के वैज्ञानिक ट्रेलर दिखा रहे हैं. 11 अक्टूबर को सैंपल को साफ कर दुनिया को दिखाया जाएगा तब जाकर पता चलेगा कि सैंपल किस रंग का है और कैसा दिखता है. इस मिशन से जुड़े एक सदस्य लिंडसे केलर का कहना है कि माइक्रोएनालिटिकल तकनीक के जरिए हम सैंपल के एटम को भी देख सकते हैं. 

Trending news