Earth के सबसे करीब आया Saturn, साल में एक बार होती है ये अद्भुत घटना
Advertisement

Earth के सबसे करीब आया Saturn, साल में एक बार होती है ये अद्भुत घटना

Saturn Closest to Earth: शनि ग्रह और पृथ्वी 6 महीने बाद एक-दूसरे से सबसे ज्यादा दूरी पर चले जाएंगे. छोटे टेलिस्कोप की मदद से लोग शनि के कुछ उपग्रहों को भी देख सकते हैं. 

सांकेतिक फोटो

भुवनेश्वर: शनि ग्रह (Saturn) आज पृथ्वी के सबसे नजदीक नजर आया और इस नजारे को बगैर टेलिस्कोप की मदद के देखा गया. सोमवार दोपहर 11.30 यह छल्लेदार ग्रह धरती (Earth) के सबसे करीब था, हालांकि जिन देशों में रात का वक्त वहां इस खूबसूरत नजारे को और भी साफ तरीके से देखा जा सका. यह घटना करीब एक महीने तक चलती रहेगी और ऐसे में आपके पास इस सीन को देखने के और भी मौके हैं. हालांकि तब दोनों ग्रह आज जितने करीब नहीं होंगे. 

  1. सुबह 11.30 पर नजदीक आए ग्रह
  2. साल में एक बार होती है ये घटना
  3. सूर्य का चक्कर लगाते हैं दोनों ग्रह

रात को दिखा अद्भुत नजारा

पठानी सामंत प्लेनेटेरियम के डिप्टी डायरेक्टर सुवेंदु पटनायक ने बताया कि भारतीय समय के मुताबिक 11.30 AM को शनि ग्रह और पृथ्वी एक-दूसरे के बेहद करीब नजए आए. भारत में इस वक्त भले ही दिन है लेकिन जिन देशों में रात है, वहां यह नजारा साफ-साफ दिखाई दिया. उन्होंने बताया कि पृथ्वी को सूरज का चक्कर लगाने में भले ही 365 दिन लगते हों लेकिन शनि को ऐसा करने में 29.5 साल लग जाते हैं.

खलोगशास्त्री सुवेंदु पटनायक ने कहा कि अपनी कक्षा (Orbital Path) में घूमने के दौरान पृथ्वी और शनि साल में एक बार करीब आते हैं. वहीं एक साल 13 दिन के अंतराम पर दोनों ग्रह बेहद करीब हो जाते हैं. इससे पहले जुलाई 2020 में पृथ्वी और शनि एक-दूसरे के सबसे नजदीक आए थे और अगली बार ऐसा 14 अगस्त 2022 को होने वाला है. 

चमकीला नजर आएगा शनि

पटनायक ने आगे बताया कि जब दोनों ग्रह एक-दूसरे के काफी करीब होते हैं तब भी औसतन इनके बीच की दूरी 120 करोड़ किलोमीटर रहती है जो कि पृथ्वी और शनि की सबसे ज्यादा दूरी से 50 करोड़ किलोमीटर कम है. दोनों ग्रह 6 महीने बाद एक-दूसरे से सबसे ज्यादा दूरी पर चले जाएंगे. छोटे टेलिस्कोप की मदद से लोग शनि के कुछ उपग्रहों को भी देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: दूसरे ग्रहों पर जीवन तलाश रहे वैज्ञानिकों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, मिले ये सबूत

इस खगोलीय घटना में शनि की चमक (Bright Saturn) को नंगी आंखों से भी देखा जा सकता था. हालांकि अब भी पूरे अगस्त महीने में रात के वक्त ऐसा ही कुछ अद्भुत नजारा देखने को मिलता रहेगा.

Trending news