Life In Comet: धूमकेतु में मिले जीवन के संकेत, सुलझ सकती है जिंदगी की पहेली

वैज्ञानिकों के नए शोध में धरती पर जीवन की शुरुआत से जुड़े कुछ तथ्य सामने आए हैं. शोध में पता चला है कि 67P/चुर्युमोव गेरासिमेन्को (67P/Churyumov-Gerasimenko) नाम के धूमकेतु (Comet) में जीवन के लिए जरूरी सभी तत्व मौजूद हैं.

Life In Comet: धूमकेतु में मिले जीवन के संकेत, सुलझ सकती है जिंदगी की पहेली
धूमकेतु में मिले जीवन के लिए जरूरी तत्वों के संकेत

नई दिल्ली: धरती (Earth) पर जीवन कैसे आया.. जीवन के लिए जो जरूरी चीजें थीं, वे कैसे आईं.. इन सब सवालों के जवाब तलाशने में वैज्ञानिक (Scientists) लग हुए हैं. अबतक इस पर कई रिसर्च हो चुकी हैं लेकिन कोई ठोस बात पता नहीं चल सकी थी. हाल ही में हुई एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों को कुछ सवालों के जवाब मिले हैं. ताजा शोध ने इस बात को मजबूती प्रदान की है कि पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक तत्व धूमकेतु (Comet) से आए थे.

इस शोध में पता चला है कि 67P/चुर्युमोव गेरासिमेन्को (67P/Churyumov-Gerasimenko) नाम के धूमकेतु में जीवन के लिए सभी जरूरी तत्व मौजूद हैं.

धूमकेतु में मौजूद हैं जीवन के लिए जरूरी तत्व

यूरोपीय स्पेस एजेंसी के रोसेटा अभियान के अध्ययन से पता चला है कि 67P/चुर्युमोव गेरासिमेन्को (67P/Churyumov-Gerasimenko) धूमकेतु (Comet) में जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व फॉस्फोरस मौजूद है. फिनलैंड में तुर्कू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के साथ एस्ट्रोफिजिसिस्ट और सॉफ्टवेयर इंजीनियर एस्को गार्डनर की अगुवाई में हुआ शोध 'मंथली नोटिसेस ऑफ द रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी' (Monthly Notices Of The Royal Astronomical Society) में प्रकाशित हुआ है.

यह भी पढ़ें- अंतरिक्ष पर इस वजह से उगाई गई मूली की फसल, देखिए कटाई का वीडियो

इसमें जीवन के लिए जरूरी तत्वों के बारे में बताया गया है. जीवन के लिए जरूरी तत्वों को CHOPS कहा जाता है, जिसमें कार्बन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, फॉस्फोरस और सल्फर शामिल होते हैं. इन्हीं छह तत्वों का मिश्रण पृथ्वी के ज्यादातर जैविक अणुओं का निर्माण करते हैं. 

पृथ्वी पर जीवन कैसे आया 

वैज्ञानिकों ने इससे पहले भी धूमकेतुओं में तत्व (Essential Elements) खोज लिए थे. लेकिन फॉस्फोरस (Phosphorus) इस पहेली के अंतिम हिस्से के जैसा था. शोधकर्ताओं ने 67P/चुर्युमोव गेरासिमेन्को धूमकेतु (Comet) के अंदरूनी कोमा में फॉस्फोरस और फ्लोरीन पाया है. ये दोनों तत्व रोसेटा के सीओमेट्री सेकेंडरी आयन मास एनालाइजर (COSIMA) उपकरण ने धूमकेतु से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर जमा किए गए ठोस कणों में पाए थे.

यह भी पढ़ें- पृथ्वी ने खो दी अपनी 'आंख', सदमे में दुनियाभर के वैज्ञानिक

ये कण उपकरण की टारगेट प्लेट्स पर जमा किए गए थे, जिसके बाद दूर से उनकी तस्वीर ली गई थी. इस पूरे कार्य का नियंत्रण पृथ्वी से ही किया गया था. शोध की प्रेस रिलीज में बताया गया, ऐसा पहली बार है कि जीवन के लिए जरूरी CHOPS तत्व धूमकेतु के ठोस पदार्थ में पाए गए हैं. यह शोध इस सवाल के जवाब की खोज के लिहाज से महत्वपूर्ण है कि पृथ्वी पर जीवन कैसे आया. फॉस्फोरस (Phosphorus) पृथ्वी पर जीवन के लिए बहुत अधिक महत्व रखता है.

विज्ञान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.