सुनीता विलियम्स को लेने पहुंच गया SapceX का ड्रैगन, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर स्वागत का वीडियो तो देखिए
Advertisement
trendingNow12452371

सुनीता विलियम्स को लेने पहुंच गया SapceX का ड्रैगन, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर स्वागत का वीडियो तो देखिए

NASA SpaceX Crew 9 Mission: SpaceX का दो सदस्यीय Crew-9 मिशन रविवार (29 सितंबर) को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंच गया. वापसी में यह स्पेसक्राफ्ट सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को भी साथ लाएगा.

सुनीता विलियम्स को लेने पहुंच गया SapceX का ड्रैगन, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर स्वागत का वीडियो तो देखिए

Sunita Williams News: सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस लाने वाला स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में पहुंच गया है. SpaceX के Crew Dragon कैप्सूल जिसे Freedom नाम दिया गया है, शुक्रवार को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से जुड़ गया. यह स्पेसक्राफ्ट ISS के हार्मनी मॉड्यूल पर डॉक्ड है. Crew-9 मिशन के सदस्य NASA के एस्ट्रोनॉट निक हेग और Roscosmos के कॉस्मोनॉट अलेक्सांद्र गोरबुनोव का ISS पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया. इस समय ISS की कमान सुनीता विलियम्स के हाथों में है. वह और उनके साथी एस्ट्रोनॉट्स विल्मोर Crew-9 मिशन पूरा होने पर इसी Freedom कैप्सूल में सवार होकर पृथ्‍वी पर वापस आएंगे.

Crew-9 को शनिवार दोपहर लॉन्च किया गया था. स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल आमतौर पर चार लोगों को ISS तक ले जाता है, लेकिन NASA ने क्रू-9 मिशन में दो ही अंतरिक्ष यात्री भेजे हैं. ताकि वहां पहले से मौजूद दो लोगों - सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर - के लिए सीटें बचाई जा सकें, जिन्हें घर जाने के लिए सवारी की जरूरत है.

नए मेहमानों का हुआ जोरदार स्वागत

रविवार को जब हेग और गोरबुनोव पहुंचे तो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहले से मौजूद एस्ट्रोनॉट्स ने उनका बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया. NASA ने दोनों की स्पेस स्टेशन में एंट्री का वीडियो भी जारी किया है. वे साथी एस्ट्रोनाट्स से गले मिलते नजर आ रहे हैं.

जून से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर हैं सुनीता विलियम्स

विलियम्स और विल्मोर, जून में बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल पर सवार होकर ISS पर आए थे. उनका मिशन जो कुछ दिन दिन ही चलना था, स्पेसक्राफ्ट में गड़बड़ी के चलते काफी लंबा खिंच गया है. NASA ने पहले तो अंतरिक्ष में ही स्टारलाइनर को ठीक करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिलते पर तय किया कि विलियम्स और विल्मोर को दूसरे स्पेसक्राफ्ट से वापस लाया जाएगा. बोइंग स्टारलाइनर 7 सितंबर को पृथ्‍वी पर वापस आ गया था.

यह भी देखें: सच हुई 100 साल पहले की भविष्यवाणी, वैज्ञानिकों ने खोज ली नए प्रकार की कोशिका

क्रू-9 के ISS पहुंचने से पहले वहां विलियम्स और विल्मोर समेत कुल नौ एस्ट्रोनॉट्स रह रहे थे. ISS पर मौजूद अन्य सात लोग नासा के माइकल बैरेट, मैथ्यू डोमिनिक, जीनेट एप्स और डोनाल्ड पेटिट तथा अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन, एलेक्सी ओविचिनिन और इवान वैगनर हैं.

बैरेट, डोमिनिक, एप्स और ग्रेबेनकिन मार्च में स्पेसएक्स के क्रू-8 मिशन पर ISS आए थे. अगर सब कुछ ठीक रहा तो क्रू-9 के आने के कुछ समय बाद ही वे वापस धरती पर लौट आएंगे.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news