16 दिनों से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, नासा के हाथ-पैर फूले; सुरक्षित वापसी पर ‌साधी चुप्पी, दिया ये बड़ा बयान

Sunita Williams: भारतीय मूल की अमेरिकी नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर पिछले 16 दिनों से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं, उन्हें 13 जून को धरती पर वापसी करनी थी, लेकिन अब तक उन्हें वापस नहीं लाया जा सका है, इसी बीच नासा ने जो बयान दिया है, उससे हर भारतीय को दुख होगा, जानें पूरा मामला.

Sunita Williams Return Date: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की वापसी अब तक दो बार कैंसिल हुई है. सात दिन का मिशन तीन बार आगे बढ़ाया गया है, इसकी वजह है बोइंग स्टारलाइनर क्रू मॉड्यूल में आई गड़बड़ी. इसी के सहारे सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने अपनी उड़ान भरी थी.

5 जून को भरी उड़ान, 13 को थी वापसी, अब 29 जून तक नहीं हुई वापसी
नासा के अनुभवी परीक्षण पायलट बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने 5 जून को ऑर्बिटिंग प्रयोगशाला के लिए बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल पर उड़ान भरी थी, विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर बोइंग का ‘क्रू फ्लाइट टेस्ट मिशन’ वर्षों के विलंब और असफलताओं के बाद फ्लोरिडा के ‘केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन’ से रवाना हुआ था. विलियम्स और विल्मोर के करीब एक सप्ताह तक अंतरिक्ष में रहने का अनुमान था, जो कैप्सूल की जांच करने के लिए पर्याप्त समय था, लेकिन अंतरिक्ष यान को चलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कैप्सूल में समस्याओं के कारण नासा और बोइंग को उनकी धरती पर वापसी की योजना कई बार कैंसिल करना पड़ा.

नासा का बयान
इसी बीच नासा ने एक बयान में बताया है कि सुनीता विलियम्स सहित नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को अभी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ही समय बिताना पड़ेगा. दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को 13 जून को धरती पर वापस लौटना था. बोइंग के खराब होने के कारण दोनों 16 दिनों से अंतरिक्ष में फंसे हैं.

अंतरिक्ष में ही रहेंगी अभी सुनीता विलियम्स
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दो अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर अभी और अधिक समय तक रुकेंगे, क्योंकि वे वहां अपनी यात्रा के दौरान बोइंग के नए अंतरिक्ष कैप्सूल में आई समस्याओं की खोज कर रहे हैं, और पता कर रहे हैं कि आखिर इस तरह की समस्या कैसे हो गई.

कब होगी सुनीता विलियम्स की वापसी
नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी की बात पर कोई सूचना नहीं दी. शुक्रवार को उन्होंने कोई तारीख नहीं बताई और बस इतना कहा कि वे सुरक्षित हैं. नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा, "हमें वापस लौटने की कोई जल्दी नहीं हैं."

नासा खोज रहा सुरक्षित वापसी का प्लान
नासा दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षित वापसी के लिए तरीका खोज रहा है, रॉयटर्स के मुताबिक नासा ने मिशन पर गए लोगों को तत्काल बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में शरण लेने के लिए कहा है, क्योंकि एक रूसी उपग्रह टुकड़ों में टूट गया है, जिसका मलबा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के करीब आ गया है.

वापसी डेट पर साधी चुप्पी, हालात पर दिया बयान
नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा "मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि बुच और सुनी अंतरिक्ष में फंसे नहीं हैं," उन्होंने आगे कहा कि स्टारलाइनर को 210 दिनों तक के मिशन के लिए डिज़ाइन किया गया है. यानी अगर कोई समस्या आती है तो इस तरह से स्टारलाइनर को बनाया गया है कि 210 दिनों तक दोनों उसमें रह सकते हैं. लेकिन वापसी कब होगी, इस मामले पर कुछ नहीं कहा है, सुनीता की सुरक्षिरत वापसी पर सभी की नजरें टिकी हैं.