सुनीता विलियम्स के स्पेसक्राफ्ट Starliner से आ रहीं अजीब आवाजें, साथी एस्ट्रोनॉट ने NASA को किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12412218

सुनीता विलियम्स के स्पेसक्राफ्ट Starliner से आ रहीं अजीब आवाजें, साथी एस्ट्रोनॉट ने NASA को किया अलर्ट

Sunita Williams Return From Space: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर सुनीता विलियम्स के साथी एस्ट्रोनॉट बैरी 'बुच' विल्मोर ने बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल से 'अजीब आवाज' आने की जानकारी दी है.

सुनीता विलियम्स के स्पेसक्राफ्ट Starliner से आ रहीं अजीब आवाजें, साथी एस्ट्रोनॉट ने NASA को किया अलर्ट

Sunita Williams News: जिस बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल में बैठ सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में गई थीं, वह 'अजीब आवाज' कर रहा है. उनके साथी एस्ट्रोनॉट बैरी 'बुच' विल्मोर ने NASA के मिशन कंट्रोल को मेसेज भेजा है. विल्मोर ने कहा, 'मुझे स्टारलाइनर के बारे में एक सवाल पूछना है. स्पीकर से एक अजीब सी आवाज आ रही है... मुझे नहीं पता कि यह आवाज किस वजह से आ रही है.' सुनीता और बैरी, दोनों जून की शुरुआत में स्टारलाइनर में सवार होकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) गए थे.

बोइंग का स्टारलाइनर कैप्सूल अब भी ISS से डॉक्ड है. 31 अगस्त को 'बुच' विल्मोर ने स्पेसक्राफ्ट से आती अजीब आवाज सुनी. इसके बाद, विल्मोर ने स्पीकर के पास एक डिवाइस लगाया, जिससे मिशन कंट्रोल को नियमित अंतराल पर होने वाली आवाज सुनाई देती है. मिशन कंट्रोल ने इस आवाज की तुलना 'स्पंदनशील शोर से की है, जो लगभग सोनार पिंग जैसा है'.

बोइंग स्टारलाइनर से कैसी आवाज आ रही, आप भी सुनिए

विल्मोर और कंट्रोल सेंटर के बीच हुई बातचीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर शेयर की गई है. रिपोर्ट देने के बाद विल्मोर बेहद शांति से मिशन कंट्रोल से कहते हैं, 'ठीक है, अब आपकी बारी, आपको समझ आए तो हमें भी बताइएगा.' इसके बाद मिशन कंट्रोल ने विल्मोर को बताया कि रिकॉर्डिंग टीम को दे दी जाएगी और वे बताएंगे कि उन्हें क्या मिला है.

कनाडा के पूर्व एस्ट्रोनॉट क्रिस हैडफील्ड ने X पर एक पोस्ट में कहा कि 'ऐसी कई आवाजें हैं जिन्हें मैं अपनी स्पेसशिप पर कभी सुनना नहीं चाहूंगा, उनमें से एक अब बोइंग के स्टारलाइनर से आ रही है.' पोस्ट में, आप विल्मोर द्वारा बताई गई अजीब आवाज सुन सकते हैं.

अंतरिक्ष से खाली लौटेगा स्टारलाइनर

स्टारलाइनर को 05 जून, 2024 को लॉन्च किया गया था. यह इसका पहला मिशन है. इसके जरिए, NASA एस्ट्रोनॉट्स- सुनीता विलियम्स और बैरी 'बुच' विल्मोर ISS तक पहुंचे. कैप्सूल 06 जून को सफलतापूर्वक ISS पर डॉक्ड हो गया. मिशन को 10 दिन के भीतर पूरा हो जाना था लेकिन स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी गड़बड़‍ियां आती गईं. आखिरकार, NASA ने तय किया कि विलियम्स और विल्मोर को स्टारलाइनर पर वापस लाना बहुत जोखिम भरा था.

यह भी पढ़ें: सुनीता विलियम्स को वापस लाने का बन गया सुपर प्लान, स्पेस में जाएगा मस्क का 'हनुमान'

NASA ने घोषणा की कि दोनों अंतरिक्ष यात्री फरवरी 2025 में स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर पृथ्वी पर लौटेंगे. इस बीच, बोइंग कैप्सूल बिना चालक दल के पृथ्वी पर वापस आएगा. इसे 6 सितंबर को शाम 6:04 बजे EDT (2204 GMT) से पहले ISS से अनडॉक किया जाना है और छह घंटे बाद न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर में उतरना है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news