समुद्र में 3.8 KM नीचे दफन है टाइटैनिक का मलबा, 166 करोड़ की मशीन लेकर देखने जा रहा यह अरबपति
Advertisement
trendingNow12269884

समुद्र में 3.8 KM नीचे दफन है टाइटैनिक का मलबा, 166 करोड़ की मशीन लेकर देखने जा रहा यह अरबपति

Titanic Wreckage News: OceanGate दुर्घटना के बावजूद टाइटैनिक का मलबा देखने का रोमांच कम नहीं हुआ है. एक अमेरिकी अरबपति ने गहरे समुद्र में सबमर्सिबल के सहारे टाइटैनिक तक पहुंचने का प्लान बनाया है.

समुद्र में 3.8 KM नीचे दफन है टाइटैनिक का मलबा, 166 करोड़ की मशीन लेकर देखने जा रहा यह अरबपति

Titanic Ship Wreckage: टाइटैनिक के मलबे में दुनियाभर के लोगों की दिलचस्पी है. महासागर की गहराई में उतर कर उसे निहारने की एक कोशिश में पिछले साल भयानक दुर्घटना हुई थी. OceanGate कंपनी की टाइटन सबमर्सिबल पिछले साल जून में टाइटैनिक की यात्रा के दौरान समुद्र में फट गई थी. चार दिन तक रेस्क्यू की कोशिशें हुईं लेकिन सबमर्सिबल पर सवार पांचों लोग मारे गए थे. अब एक और अरबपति कारोबारी फिर वैसे ही मिशन की तैयारी में है.

वह कारोबारी कोई और नहीं, ओहायो के नामी रियल-एस्टेट डेवलपर लैरी कॉनर हैं. वह Triton Submarines के को-फाउंडर पैट्रिक लाही के साथ इस मिशन पर जाएंगे. उन्होंने Wall Street Journal से कहा, 'मैं दुनियाभर के लोगों को दिखाना चाहता हूं कि भले ही महासागर बेहद ताकतवर हो, लेकिन अगर आप सही तरीके से चलें तो यह अद्भुत और आनंददायक हो सकता है और वास्तव में जीवन बदलने वाला भी हो सकता है.'

टाइटैनिक का मलबा कहां डूबा है?

टाइटैनिक का मलबा समुद्र में 12,500 फीट (3.8 किलोमीटर) की गहराई पर मौजूद है. 15 अप्रैल 1912 को यह उत्तरी अटलांटिक महासागर में एक आइसबर्ग से टक्कर के बाद डूब गया था. कई बार टाइटैनिक के मलबे को वापस लाने की कोशिशें हुईं मगर सफलता नहीं मिली. 110 साल से ज्यादा गुजर जाने के बाद, टाइटैनिक बेहद जर्जर स्थिति में है. टाइटैनिक का मलबा देखने में रईसों को अलग रोमांच आता है.

पढ़ें: कैसे समंदर में उतरने के बाद टाइटन पनडुब्बी में हुआ खतरनाक ब्लास्ट? एक्सपर्ट ने बताई वजह 

क्या है टाइटैनिक तक पहुंचने का नया मिशन

लैरी कॉनर के मुताबिक, पैट्रिक भी उनके साथ जाएंगे. पैट्रिक ही 20 मिलियन डॉलर (करीब 166 करोड़ रुपये) कीमत वाले सबमर्सिबल 4000/2 Abyssal Explorer को ऑपरेट करेंगे. दो सीटों वाले इस डीप-सी सबमर्सिबल को पैट्रिक ने ही डिजाइन किया गया है. कॉनर के मुताबिक, यह गहरे महासागर में कई यात्राएं करने में सक्षम है. 

पैट्रिक के अनुसार, पिछले साल जून में तब Titan सबमर्सिबल दुर्घटना हुई, उसके कुछ दिन बाद ही कॉनर ने इस यात्रा का प्रस्ताव रखा. पैट्रिक उन लोगों में से थे जो OceanGate और उसके सीईओ को समझाने में लगे थे  कि वे घटिया सबमर्सिबल का इस्तेमाल न करें. 22 जून, 2023 को अधिकारियों ने पुष्टि कर दी थी कि टाइटन पर सवार सभी लोग मारे गए थे. उस सबमर्सिबल में एक सीट का किराया ढाई लाख डॉलर था.

Titan से उलट, Triton की सभी सबमर्सिबल अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरती हैं. इनका इस्तेमाल 'टाइटैनिक' फिल्म बनाने वाले मशहूर डायरेक्टर जेम्स कैमरून भी कर चुके हैं.

Trending news