इन 5 बल्लेबाजों ने वनडे डेब्यू पर ही ठोक दिया था शतक, लिस्ट में सिर्फ एक भारतीय
topStories1hindi1127986

इन 5 बल्लेबाजों ने वनडे डेब्यू पर ही ठोक दिया था शतक, लिस्ट में सिर्फ एक भारतीय

इंटरनेशनल स्तर पर अपने पहले ही मैच में शतक लगाना आसान नहीं होता. कुछ ही खिलाड़ियों ने डेब्यू वनडे मैच में शतक लगाया हैं. भारत के लिए सिर्फ एक ही बल्लेबाज ने अपने डेब्यू वनडे मैच शतक जड़ा है.

इन 5 बल्लेबाजों ने वनडे डेब्यू पर ही ठोक दिया था शतक, लिस्ट में सिर्फ एक भारतीय

नई दिल्ली: हर एक खिलाड़ी का सपना अपने देश के लिए खेलने का होता है. जब एक खिलाड़ी इंटरनेशनल डेब्यू करता है तो वो पल उसके लिए सबसे खास होता है. बल्लेबाज हमेशा अपने पहले ही मुकाबले में शतक जड़ने का सपना लेकर मैदान पर उतरता है. कुछ खिलाड़ी ऐसा करने में कामयाब भी होते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू मैच में शतक लगाकर पूरे क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था, उस इकलौते भारतीय बल्लेबाज के बारे में भी बताएंगे जिसने अपने डेब्यू वनडे मैच में ही शतक लगा दिया था.

मार्टिन गप्टिल

लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं. मार्टिन गुप्टिल ने न्यूजीलैंड के लिए वनडे में 10 जनवरी, 2009 डेब्यू किया था. गुप्टिल ने अपना पहला वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस मैच में मार्टिन गप्टिल ने शतक लगाया था और वनडे डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पहले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी बने थे. इस मैच में गप्टिल ने 135 गेंदों पर 122 रन की पारी खेली थी. इस पारी में गप्टिल ने 8 चौके और 2 छक्के भी लगाए थे. मार्टिन गप्टिल न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज है और हमेशा अच्छी शुरुआत देने के लिए जाने जाते हैं.

केएल राहुल

केएल राहुल भारत के लिए वनडे डेब्यू में शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. केएल राहुल ने अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच 11 जून, 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था. केएल राहुल ने अपना पहला वनडे मैच खेलते हुए ही शतक लगाया था. राहुल ने हरारे स्टेडियम में नाबाद 100 रन की पारी खेली थी. इस पारी में राहुल ने 7 चौके और 1 छक्के भी लगाया था. उन्होंने ओपनिंग बल्लेबाज के रूप अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की. उन्होंने अब तक भारत के लिए 42 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें उन्होंने 46.69 की औसत से 1634 रन बनाए. राहुल के नाम 5 वनडे शतक भी दर्ज है.

फिलिप ह्यूज

फिलिप ह्यूज ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी थे. फिलिप ह्यूज ने भी अपने ODI डेब्यू मैच में शतक जड़ा था. फिलिप ह्यूज ने 11 जनवरी 2013 को श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला था. इस मैच में ह्यूज ने 129 गेंदों पर 112 रन बनाए थे जिसमें 14 चौके शामिल थे. 25 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की गेंद लगने से मौत हो गई थी. शेफील्ड शील्ड के एक मैच के दौरान सीन एबॉट का बाउंसर उनके सिर पर लगा, हालांकि उन्होंने हेलमेट पहना था. वह 3 दिनों तक कोमा में रहे और 27 नवंबर 2014 को उनका निधन हो गया.

डेसमंड हेन्स

डेसमंड हेन्स वेस्टइंडीज टीम के लिए डेब्यू वनडे मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. डेसमंड हेन्स ने 22 फरवरी 1978 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू था. डेब्यू ने इस मैच में विस्फोटक बल्लेबाजी की थी और अपने पहले ही वनडे मैच में शतक ठोका था. वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर डेसमंड हेन्स  ने 136 गेंदों पर 148 रन की पारी खेली थी. इस पारी में उनके बल्ले से 16 चौके और 2 छक्के भी निकले थे. हेन्स का नाम वेस्टइंडीज क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शामिल है. 

कॉलिन इन्ग्राम

साउथ अफ्रीका के कॉलिन इन्ग्राम भी डेब्यू वनडे मैच में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं. कॉलिन इन्ग्राम साउथ अफ्रीका के लिए डेब्यू वनडे मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. इन्ग्राम ने 15 अक्टूबर 2010 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना डेब्यू वनडे मैच खेला था. इस मैच में कॉलिन ने 126 गेंदों में 124 रन बनाए थे, इस पारी में 8 चौके और 2 छक्के शामिल थे. कॉलिन को T20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज माना जाता है.

Trending news