इन 5 बल्लेबाजों ने ठोके हैं क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के, 4 तो ले चुके हैं संन्यास
Advertisement

इन 5 बल्लेबाजों ने ठोके हैं क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के, 4 तो ले चुके हैं संन्यास

Most Sixes in cricket: क्या आप जानते हैं कि वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के किन बल्लेबाजों ने मारे हैं. हम उन्हीं पांच बल्लेबाजों के बारे में आपको इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं. 

 

फोटो (File)

Most Sixes in cricket: क्रिकेट के खेल में हमेशा से ही बल्लेबाजों का दबदबा ज्यादा रहता आया है. एक बल्लेबाज हमेशा गेंदबाज पर हावी ही रहता है. क्रिकेट के खेल में कई बड़े-बड़े हिटर दुनिया को देखने को मिले हैं. कई बल्लेबाज तो ऐसे रहे हैं जिनका बल्ला आग उगलता रहा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के किन बल्लेबाजों ने मारे हैं. हम उन्हीं पांच बल्लेबाजों के बारे में आपको इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं. 

1. शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड है. विश्व क्रिकेट के सबसे घातक बल्लेबाजों में से एक अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए 369 मैचों में 351 छक्के ठोके थे. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों में अफरीदी अबतक भी टॉप पर हैं. 

2. क्रिस गेल 

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम आता है. गेल से ज्यादा ताबड़तोड़ बल्लेबाज अबतक क्रिकेट में देखने को नहीं मिला है. गेल ने वेस्टइंडीज के लिए 301 वनडे मैच खेले थे, जिसमें उनके बल्ले से 331 छक्के निकले.  

3. सनथ जयसूर्या

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के दिग्गज ओपनर सनथ जयसूर्या आते हैं. उन्होंने श्रीलंकाई टीम के लिए 445 मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से 270 छक्के निकले. जयसूर्या का नाम दुनिया के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में तो आता ही था, इसके अलावा वो गेंद से भी अपनी टीम को खूब कामयाबी दिलाते थे.

4. रोहित शर्मा

वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा चौथे नंबर पर आते हैं. रोहित इस लिस्ट में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो अभी रिटायर नहीं हुए हैं. रोहित ने अबतक 230 मुकाबले खेले हैं, जिसमें वो 245 छक्के जड़ चुके हैं. अगले 1-2 सालों में रोहित और अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो हर हाल में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम होगा. 

5. महेंद्र सिंह धोनी

जहां छक्कों की बात हो रही हो और महेंद्र सिंह धोनी का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी 5वें नंबर पर हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 350 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 229 छक्के जड़े. धोनी को दुनिया का सबसे बेस्ट फिनिशर माना जाता था.    

Trending news