अफगानिस्तान का इंतकाम पूरा...2 देशों ने सीरीज खेलने से किया था इनकार, 10 महीने में दोनों को हराया
Advertisement
trendingNow12305175

अफगानिस्तान का इंतकाम पूरा...2 देशों ने सीरीज खेलने से किया था इनकार, 10 महीने में दोनों को हराया

Afghanistan vs Australia T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सनसनी मचा दी. उसने सुपर-8 के मुकाबले में 21 रन से जीतकर कंगारू टीम को सदमे में डाल दिया. इस हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किलों में फंस गई है.

अफगानिस्तान का इंतकाम पूरा...2 देशों ने सीरीज खेलने से किया था इनकार, 10 महीने में दोनों को हराया

Afghanistan vs Australia T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सनसनी मचा दी. उसने सुपर-8 के मुकाबले में 21 रन से जीतकर कंगारू टीम को सदमे में डाल दिया. इस हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम मुश्किलों में फंस गई है. उसका सेमीफाइनल में पहुंच कठिन हो गया है. अफगानिस्तान ने इस टी20 वर्ल्ड कप में दूसरा उलटफेर किया. इससे पहले उसने ग्रुप राउंड में न्यूजीलैंड को हराया था. कीवी टीम उसके बाद टूर्नामेंट से बाहर ही हो गई.

इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप में हराया था

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप में हराने से पहले पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को हराया था. अफगान टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड को हराया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम जीतते-जीतते रह गई थी. तब ग्लेन मैक्सवेल ने चमत्कारिक पारी खेलकर कंगारू टीम को जीत दिलाई थी. अब अफगान टीम ने उस हार का बदला ले लिया.

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया ने खेलने से किया था मना

संयोग से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमों ने हाल के सालों में अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में खेलने से मना कर दिया था. अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर फिर से नियंत्रण हासिल करने के बाद से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने से इनकार कर दिया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तालिबान की नीतियों पर चिंता व्यक्त की, जिसने महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को प्रतिबंधित कर दिया है. इसमें विश्वविद्यालय शिक्षा का निलंबन और खेलों पर प्रतिबंध शामिल हैं. इंग्लैंड ने भी इन्हीं कारणों से अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने से मना कर दिया था.

ये भी पढ़ें: Video: गली क्रिकेट मोमेंट...गेंद ढूंढने के लिए विराट कोहली ये कहां घूस गए? सोशल मीडिया पर फैंस ने लिए मजे

राशिद खान निराशा व्यक्त की

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद राशिद खान ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उनके खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलने के फैसले पर निराशा व्यक्त की. राशिद ने राजनीतिक मुद्दों को स्वीकार किया लेकिन दोनों टीमों के बीच सीरीज की उम्मीद जताई. राशिद ने कहा, "खेल देश को एक साथ लाता है. हम किसी भी टीम के खिलाफ खेलने में खुश हैं और यही एकमात्र तरीका है जिससे हमारा क्रिकेट बेहतर हो सकता है. क्रिकेट में कुछ चीजें किसी के नियंत्रण में नहीं होती हैं और हम इस बारे में कुछ नहीं कर सकते."

ये भी पढ़ें: उलटफेरों का टी20 वर्ल्ड कप...अफगानिस्तान ही नहीं, इन देशों ने भी किया चमत्कार, 2 चैंपियन टीमों को किया बाहर

काश हम कुछ कर पाते: राशिद

राशिद ने कहा, ''काश हम कुछ कर पाते...लेकिन मुझे इसका समाधान नहीं पता. मैं इन राजनीतिक चीजों के बारे में ज्यादा नहीं जानता और मुझे ये पसंद भी नहीं है, इसलिए मेरे पास इसका कोई जवाब नहीं है. जो चीजें हमारे नियंत्रण में नहीं हैं और मुझे नहीं लगता कि हम खेल को इसमें शामिल कर सकते हैं. मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट राजनीति का समाधान है. अगर हम वर्ल्ड कप में खेलते हैं, तो हम द्विपक्षीय सीरीज में क्यों नहीं खेलते? हम सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलकर खुश हैं, हम उनसे सीखते हैं, हम दिन-ब-दिन बेहतर होते जा रहे हैं, लेकिन मैं बस इतना ही कह सकता हूं.''

Trending news