close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रसेल के तूफान में उड़ी हैदराबाद की चुनौती, अंतिम 18 गेंद पर 53 रन बनाकर जीता कोलकाता

कोलकाता की टीम ने हैदराबाद की टीम को 6 विकेट से हराया. यह दोनों टीमों का आईपीएल 2019 में पहला मैच था. 

रसेल के तूफान में उड़ी हैदराबाद की चुनौती, अंतिम 18 गेंद पर 53 रन बनाकर जीता कोलकाता
आंद्रे रसेल ने पहले दो विकेट झटके और फिर 49 रन की नाबाद पारी भी खेली. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: कोलकाता नाइटराइडर्स के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने रविवार (24 मार्च) को आईपीएल 2019 की सबसे तूफानी पारी खेलकर सनराइजर्स हैदराबाद के मुंह से जीत छीन ली. उन्होंने बेहद रोमांचक मैच में 19 गेंद पर 49 रन की नाबाद पारी खेली. उनकी इस पारी की बदौलत कोलकाता की टीम 182 रन का लक्ष्य हासिल करने में कामयाब रही. यह दोनों टीमों का आईपीएल 2019 (IPL 2019) में पहला मैच था. यह आईपीएल के इस सीजन का दूसरा मैच था. पहले मैच में गत चैंपियन चेन्नई की टीम ने बेंगलुरू को हराया था. 

हैदराबाद की टीम ने आईपीएल 2019 के अपने पहले मैच में 3 विकेट पर 181 रन बनाए. उसकी ओर से कमबैक मैच खेल रहे डेविड वार्नर ने सबसे अधिक 85 रन बनाए. लेकिन उनकी पारी आंद्रे रसेल की पारी के सामने दबकर रह गई. रसेल ने 19 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के जमाए. वे मैच जिताकर ही मैदान से बाहर आए. रसेल ने इससे पहले गेंदबाजी में भी अच्छा हाथ दिखाया और दो विकेट झटके. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: विजय शंकर ने दूर की हैदराबाद की एक साल पुरानी चिंता, खेली बेशकीमती पारी

कोलकाता की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय बेहद दबाव में थी. वह 17 ओवर में 4 विकेट पर 129 रन बना सकी थी. विकेट तो बाकी थे, लेकिन रनरेट का दबाव बढ़ चला था. उसे आखिरी 3 ओवर में जीत के लिए 53 रन की जरूरत थी. नीतिश राणा 68 रन बनाकर अभी अभी आउट हुए थे. अब क्रीज पर आंद्रे रसेल और शुभमन गिल (Shubman Gill) थे और इन दोनों ने महज 16 गेंदों पर ही जीत के लिए जरूरी रन ठोक दिए. शुभमन गिल 10 गेंदों पर 18 रन बनाकर नाबाद रहे. 

रसेल की खूबसूरत पारी को गिल ने जीत में बदला 
पारी का 18वां ओवर सिद्धार्थ कौल ने फेंका. रसेल ने उनके इस ओवर में पांच गेंदें खेलीं और इनमें 18 रन बनाकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया. अगला ओवर लेकर कप्तान भुवनेश्वर आए. यह मैच का सबसे अहम ओवर था, जिसमें रसेल ने दो छक्के और दो चौके जमा दिए. इस तरह कोलकाता को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर रसेल ने एक रन लिया. अब बारी शुभमन गिल की थी. उन्होंने भी निराश नहीं किया और शाकिब अल हसन के इस ओवर में दो छक्के जमाकर मैच खत्म कर दिया. कोलकाता के लिए रॉबिन उथप्पा ने भी 35 रन की उपयोगी पारी खेली. 

यह भी पढ़ें: Ball Tampering: वार्नर ने ‘दाग’ लगने के ठीक एक साल बाद जारी की वॉर्निंग, खेली तूफानी पारी

वार्नर-बेयरस्टो की शतकीय साझेदारी 
इससे पहले हैदराबाद के ओपनर डेविड वार्नर (85) और जॉनी बेयरस्टो (39) ने 118 रन की ओपनिंग साझेदारी की. इस साझेदारी के दौरान लग रहा था कि हैदराबाद की टीम 200 से बड़ा स्कोर बना सकती है. लेकिन कोलकाता के गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों में वापसी करते हुए उसे तीन विकेट पर 181 के स्कोर पर रोक दिया. हैदराबाद के लिए विजय शंकर ने 24 गेंदों पर 40 रन की नाबाद पारी खेली.

(इनपुट: आईएएनएस)