Asia Cup: भारत की 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री, श्रीलंका या पाकिस्तान में से किसी एक से होगा खिताबी मुकाबला
Advertisement
trendingNow11868624

Asia Cup: भारत की 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री, श्रीलंका या पाकिस्तान में से किसी एक से होगा खिताबी मुकाबला

Team India: भारत ने श्रीलंका को सुपर-4 के मुकाबले में हराते हुए 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री कर ली है. भारत ने इससे पहले एशिया कप के 10 बार फाइनल खेले हैं. 10 फाइनल खेलते हुए भारत ने अभी तक 7 बार एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. टीम इंडिया की नजरें अब एशिया कप के आठवें खिताब पर है. 

Asia Cup: भारत की 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री, श्रीलंका या पाकिस्तान में से किसी एक से होगा खिताबी मुकाबला

Asia Cup 2023: भारत ने श्रीलंका को सुपर-4 के मुकाबले में मंगलवार के दिन 41 रनों से हराते हुए 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री कर ली है. भारत ने इससे पहले एशिया कप के 10 बार फाइनल खेले हैं. 10 फाइनल खेलते हुए भारत ने अभी तक 7 बार एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. टीम इंडिया की नजरें अब एशिया कप के आठवें खिताब पर है. एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत का सामना पाकिस्तान या श्रीलंका में से किसी एक टीम से हो सकता है. पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गुरुवार 14 सितंबर को सुपर-4 का मैच खेला जाएगा. इस मैच में जो भी टीम विजेता होगी, वह भारत के खिलाफ 17 सितंबर को एशिया कप 2023 का फाइनल मैच खेलेगी. 

भारत की 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री

एशिया कप 2023 में मंगलवार को भारत ने सुपर-4 के मुकाबले में श्रीलंका को 41 रनों से पीट दिया. एशिया कप 2023 में भारत की यह 4 मैचों में तीसरी जीत है. भारत ने इससे पहले एशिया कप 2023 के ग्रुप-A मैच में नेपाल को 10 विकेट (DLS) के अंतर से हराया था. इसके अलावा भारत का पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को एशिया कप 2023 का ग्रुप-A में दूसरा मैच बारिश की वजह से बेनतीजा रहा. सुपर-4 के अपने पहले ही मैच में भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों से हराकर शानदार शुरुआत की थी. भारत ने अब सुपर-4 में श्रीलंका के खिलाफ 41 रनों से मैच जीतकर 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में एंट्री कर ली है.

भारत की जीत में चमके ये खिलाड़ी 

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन बनाए थे. श्रीलंका के लिए दुनिथ वेलालगे ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके. दुनिथ वेलालगे ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच पर शुभमन गिल (19), विराट कोहली (3), रोहित शर्मा (53), केएल राहुल (39) और हार्दिक पांड्या (5) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. जवाब में श्रीलंका की टीम 172 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका के लिए डुनिथ वेलालगे ने सबसे ज्यादा नाबाद 42 रन बनाए. धनंजय डिसिल्वा ने 41 रन बनाए. दोनों ने 7वें विकेट के लिए 63 रनों की पार्टनरशिप की थी. भारत के लिए कुलदीप यादव ने 4 विकेट, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए. इसके अलावा मोहम्मद सिराज और हार्दिक पांड्या ने 1-1 विकेट झटके.

टीम इंडिया ने बनाए थे 213 रन 

इससे पहले दुनिथ वेलालगे (40 रन पर पांच विकेट) और चरित असलंका (18 रन पर चार विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने भारतीय टीम को 49.1 ओवर में 213 रन पर आउट कर दिया. पिछले 13 मैचों से लगातार जीत का स्वाद चख रही, श्रीलंका के लिए वामहस्त स्पिनर वेलालगे ने 10 ओवर में 40 रन देते हुए करियर में पहली बार पांच विकेट चटकाए तो वहीं इस मुकाबले से पहले अपने 38 मैच के वनडे करियर में महज एक विकेट लेने वाले दाएं हाथ के कामचलाऊ गेंदबाज असलंका ने अपने 9 ओवर में महज 18 रन खर्च किए. महीश तीक्षणा को एक सफलता मिली.

वेलालगे ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा

भारतीय टीम ने एक दिन पहले इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट पर 356 रन बनाकर रिकॉर्ड 228 रन से जीत दर्ज की थी. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 48 गेंद में 53 रन की तेज तर्रार पारी खेलने के साथ शुभमन गिल (13) के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की. वेलालगे ने अपने शुरुआती तीन ओवर में गिल, विराट कोहली (तीन रन) और रोहित को आउट कर भारतीय टीम को बैकफुट पर घकेल दिया. पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले लोकेश राहुल (39) और इशान किशन (33) ने चौथे विकेट के लिए 89 गेंद में 63 रन की साझेदारी कर मैच में वापसी की कोशिश की, लेकिन वेलालगे ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. 

रोहित ने वनडे में 10000 रन पूरे किए

इसके बाद असलंका ने किशन को चलता किया और फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. अक्षर पटेल (26) ने मोहम्मद सिराज (नाबाद पांच) के साथ आखिरी विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी कर टीम को 213 रन तक पहुंचाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई. रोहित ने पहले ओवर में तो वहीं गिल ने पांचवें ओवर में कासुन राजित के खिलाफ चौका लगाकर हाथ खोला. रोहित ने सातवें ओवर में इसी गेंदबाज के खिलाफ छक्के के साथ वनडे में 10000 रन पूरे किए. भारतीय कप्तान ने 248 मैच और 241 वीं पारी में यह आंकड़ा छुआ. वह सबसे कम पारियों में 10000 रन पूरा करने के मामले में विराट कोहली (205 पारी) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

रोहित ने दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया

सबसे कम पारियों में 10000 रन पूरा करने के मामले में उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर (259 पारी) , सौरव गांगुली (263), रिकी पोंटिंग (266), जैक कालिस (272), महेंद्र सिंह धोनी (273), ब्रायन लारा (278), क्रिस गेल (282) और भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ (287 पारी) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. रोहित ने श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका के खिलाफ 10वें ओवर में चार चौके लगाये जिससे पावर प्ले में भारतीय टीम का स्कोर 65 रन हो गया. उन्होंने 11वें ओवर में मथीश पथिराना की शॉर्ट गेंद पर अपना चहेता पुल शॉट लगाकर गेंद को दर्शकों के पास भेजा.

इशान किशन ने वेलालगे पर चौका जड़ा

विकेट की तलाश में शनाका ने गेंद वेलालगे को थमाई और इस खब्बू स्पिनर ने पहली ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया. रोहित ने अगले ओवर में पथिराना की गेंद पर चौका लगाकर 44 गेंद में अपना पचासा पूरा करने के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर 8000 रन पूरे किए. वेलालगे ने इसके बाद कोहली और रोहित को चलता किया. रोहित ने 48 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए. शानदार लय में चल रहे इशान किशन ने वेलालगे पर चौका जड़ा जिससे भारतीय टीम ने 17.4 ओवर में सौ रन पूरे किए. इशान स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने में संघर्ष कर रहे थे तो वही लोकेश राहुल दौड़कर रन बनाने पर जोर दे रहे थे.

सिराज ने अक्षर पटेल का अच्छे से साथ दिया

राहुल ने 57 गेंद की सूखे को खत्म करते हुए 28वें ओवर में वेलालगे की लगातार गेंदों पर चौके लगाए, लेकिन इस गेंदबाज ने अपनी गेंद पर कैच लपक कर उनकी 44 गेंद की पारी को खत्म किया. किशन भी इसके बाद ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रुक सके और असलंका की गेंद पर वेलागले को कैच थमा दिया. वालेगले ने इसके बाद हार्दिक पंड्या को विकेट के पीछे कैच कराकर पहली बार वनडे में पांच विकेट चटकाए. असलंका ने रविंद्र जडेजा (चार), जसप्रीत बुमराह (पांच रन) और कुलदीप यादव (शून्य) को पवेलियन की राह दिखा कर भारत की मुश्किलें और बढ़ा दी. मोहम्मद सिराज ने इसके बाद अगले कुछ ओवरों में अक्षर पटेल का अच्छे से साथ दिया.

बारिश ने खलल डाला

मैच के 47वें ओवर में बारिश ने खलल डाला जिसके कारण मैच लगभग 50 मिनट तक रुका रहा. मुकाबला शुरू होने के बाद अक्षर ने दो रन लेकर टीम को 200 के स्कोर तक पंहुचाया. उन्होंने 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा, टीम के लिए 32वें ओवर के बाद यह पहली बाउंड्री थी. अगले ओवर में तीक्षणा की पहली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह बाउंड्री के पास लपके गए.

Trending news