ICC के पूर्व एलीट अंपायर Daryl Harper ने कहा, 'Umpire's Call को बैन कर दें'
Advertisement

ICC के पूर्व एलीट अंपायर Daryl Harper ने कहा, 'Umpire's Call को बैन कर दें'

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने आईसीसी (ICC) से डीआरएस (DRS) में अंपायर्स कॉल (Umpire's Call) की संपूर्ण समीक्षा करने की मांग की थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न (Melbourne) में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारत को इस नियम का खामियाजा भुगतना पड़ा.

डेरिल हार्पर (फोटो-REUTERS)

सिडनी: आईसीसी (ICC) के एलीट पैनल के पूर्व अंपायर डेरिल हार्पर (Daryl Harper) ने डीआरएस (DRS) के विवादास्पद अंपायर्स कॉल (Umpire's Call) पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव देते हुए कहा कि एक दशक से अधिक समय तक इस्तेमाल के बावजूद इससे जुड़े संवाद या समझ को लेकर कमियां हैं।

  1. सचिन ने भी नियम पर जताया था ऐतराज
  2. अंपायर्स कॉल से टीम इंडिया को काफी नुकसान
  3. शेन वॉर्न ने इस नियम पर उठाए सवाल

अंपायर्स कॉल (Umpire's Call) मुख्य रूप से उस समय तस्वीर में आता है जब एलबीडब्ल्यू (LBW) के फैसले के लिए रिव्यू मांगा जाता है. इस स्थिति में अगर मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज को नॉटआउट दिया है तो रिव्यू में स्टंप पर गेंद लगती हुए दिखने के बावजूद टीवी अंपायर के पास फैसले को बदलने का अधिकार नहीं होता.

यह भी पढ़ें- तीसरी बार पिता बनेंगे क्रिकेटर शाकिब अल हसन, इंस्टाग्राम पर शेयर की भावुक तस्वीर

गेंदबाजी टीम के लिए इकलौती राहत ये होती है कि उसका रिव्यू बरकार रहता है. डेरिल हार्पर (Daryl Harper) ने कहा, ‘मैंने अंपायर्स कॉल काफी देख ली. अंपायर कॉल को बैन कर दो. विवाद से छुटकारा पाओ और इससे पीछा छुड़ो लो. स्टंप से किसी भी संपर्क पर बेल्स गिरती हैं. इसका 48 प्रतिशत, 49 प्रतिशत से कोई लेना देना नहीं है.’

उन्होंने कहा, ‘तथ्य यह है कि ये 12 साल से चल रहा है और लोग अब भी हैरान हैं और खिलाड़ी भी अब भी परेशान हैं, लगता है कि संवाद या इसकी समझ को लेकर कई कमियां हैं.’ हार्पर ने कहा कि इस प्रणाली में कमियां हैं और उन्होंने आईसीसी से इसकी विस्तृत समीक्षा की अपील की. आईसीसी की ओर से कुछ गंभीर काम किए जाने की जरूत हैं क्योंकि हमें अंपायरों के फैसलों पर बात नहीं करनी चाहिए.’
(इनपुट-भाषा)

Trending news