ऑस्ट्रेलिया की रिकॉर्ड जीत, कीवियों को ‘क्लीन स्वीप’ कर भारत आएंगे कंगारू

Australia vs New Zealand: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे टेस्ट 279 रन के अंतर से हराया. यह साल का पहली टेस्ट जीत है. 

ऑस्ट्रेलिया की रिकॉर्ड जीत, कीवियों को ‘क्लीन स्वीप’ कर भारत आएंगे कंगारू
ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट झटके हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: साल 2019 में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया ने 2020 में भी जीत से शुरुआत की है. उसने साल के पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 279 रन के बड़े अंतर से हरा दिया है. यह तीन मैचों की सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट मैच था. ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ ही सीरीज में क्लीन स्वीप किया. यह साल का पहला टेस्ट मैच भी था. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 2020 का पहली टेस्ट जीत अपने नाम कर ली है. 

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में मार्नस लैबुशेन (215) के दोहरे शतक की बदौलत 454 रन बनाए हैं. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में महज 256 रन पर सिमट गई. इस तरह उसे 198 रन की बढ़त मिली. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद डेविड वॉर्नर (111) के शतक के बदौलत दूसरी पारी दो विकेट पर 217 रन बनाकर घोषित कर दी. मार्नस लैबुशेन ने 59 और जो बर्न्स ने 40 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: JNU हिंसा से गुस्से में खिलाड़ी; ज्वाला गुट्टा ने पूछा- क्या हम अब भी चुप रहेंगे, गंभीर बोले...

इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 416 रन का लक्ष्य मिला. न्यूजीलैंड की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 47.5 ओवर में 136 रन बनाकर सिमट गई. कीवी टीम ने महज 38 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे. कॉलिन डि ग्रैंडहोम (52) और बीजे वाटलिंग (19) ने छठे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने टीम को 100 रन के पार पहुंचाया. डि ग्रैंडहोम 107 के टीम स्कोर पर आउट हुए. बाकी बल्लेबाज 29 रन जोड़कर पैवेलियन लौट गए. 

ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो मार्नस लैबुशेन और नाथन लॉयन रहे. ऑफ स्पिनर लॉयन ने मैच की दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए. पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने मैच में चार-चार विकेट झटके. डि ग्रैंडहोम पहली पारी में रन आउट हुए. दूसरी पारी में मैट हेनरी बैटिंग करने नहीं उतरे. मार्नस लैबुशेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने मैच की पहली पारी में 215 और दूसरी पारी में 59 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: ENGvsSA: बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास, 142 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने न्यूजीलैड को तीनों टेस्ट में बड़े अंतर से हराया. उसने पहला टेस्ट 296 रन से जीता. इसके बाद दूसरे टेस्ट में 247 रन से जीत दर्ज की. अब उसने तीसरा मुकाबला भी 200 रन से ज्यादा के अंतर से जीता है. जीत के रथ पर सवार ऑस्ट्रेलियाई टीम अब भारत दौरे पर आएगी. न्यूजीलैंड पर बड़ी जीत के चलते कंगारुओं का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है.